सूरज की किरणों से ना खोने दें अपने चेहरे की सुंदरता

सुंदर दिखने के लिए आप कई तरह के उपाय करते हैं. लेकिन गर्मी के मौसम में आपको धुप की किरणें परेशान कर ही देती हैं. इनसे बचने के लिए आप भी कई तरह की क्रीम अपनाती होंगी. लेकिन चेहरा काला पड़ने लग जाता है और साथ ही त्वचा की रंगत भी खोने लग जाती है. पर आपको बता दें कि चेहरे को धुप से बचाने के लिए आप घरेलु तरीके भी अपना सकती हैं. वही हम आपको बताने जा रहे हैं.  

* दही में जौ का आटा मिलाकर इसे त्वचा के प्रभावित हिस्से पर लगाएं. लगभग 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो दें. इस मिश्रण को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए इसमें टमाटर का रस भी मिलाया जा सकता है. 

* आलू ब्लीचिंग के लिए अच्छा है. एक आलू को टुकड़ों में काटकर त्वचा के प्रभावित हिस्से पर 20-30 मिनट तक लगाए रखें. 

* स्किन का रंग सही करने में पुदीना चमत्कार करता है. ताजे पुदीने की पत्तियों के रस को 15-20 मिनट तक त्वचा पर लगा कर धो दें. 

* पांच बादामों को एक चम्मच ताजी क्रीम में मिलाकर इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे डाल दें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाएं, फिर चेहरा धो लें. 

* इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजें ज्यादा खाएं. इनमें बेर, अनार, पपीता, तरबूज, टमाटर, नींबू, संतरा, सोयाबीन एवं मेवे आदि शामिल हैं. ये त्वचा को अल्ट्रा वायलैट किरणों से बचाते हैं. 

लड़कियों में बढ़ रही कॉस्मेटिक सर्जरी की चाह, जान लें ये बातें

इन तरीकों से आप अपने होठों को बना सकती हैं आकर्षक

नाक छिदवाने के पहले और बाद में रखें इन बातों का ख्याल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -