आटे की शुद्धता की जांच करने के लिए अपनाये ये टिप्स.......
आटे की शुद्धता की जांच करने के लिए अपनाये ये टिप्स.......
Share:

खाने की सभी चीजों में मिलावट की गुंजाइश नहीं होती है लेकिन कुछ-कुछ चीजों में मिलावट की संभावना ज्‍यादा होती है और उनमें से एक है आटा। तो अगर आप घर पर आटे की रेसिपीज बनाने की सोच रही है और इसके लिए आटा खरीदने वाली हैं तो बरते थोड़ी सावधानी। क्‍योंकि आजकल आटे में भी मिलावट की जाने लगी हैं। गेहूं के आटे में अक्सर चाक पाउडर, बोरिक पाउडर और मैदा तक मिलाया जाता है। लेकिन कुछ आसान टिप्‍स आजमाकर आप इसकी गुणवत्‍ता की परख कर सकती हैं की आटा शुद्ध या मिलावट। तो आइये जानते है इसके टिप्स। .........

कैल्शियम कार्बोनेट की करें जांच: इस तरीके को आजमाकर आप बड़ी ही आसानी से आटे की शुद्धता का पता लगा सकती है। इसके लिए एक चम्मच आटे में नींबू के रस की कुछ बूंदे डालें, अगर आटे में बुलबुले बने तो समझ जाए की आपका आटा मिलावटी है। क्‍या आपको पता है कि आटे में खड़िया मिट्टी भी मिलाई जाती है और इस तरह की मिट्टी में कैल्शियम कार्बोनेट पाया जाता है। इसलिए जब इसके मिलावट वाले आटे को नींबू के संपर्क में लाया जाता है तो इसमें बुलबुले बनाने लगते हैं, जो इस बात का प्रमाण है कि आटा शुद्ध नहीं हैं।

पानी से करें इसकी जांच: इस बात को जान लें कि अगर गेंहू के आटे में चोकर कम है तो हो सकता है कि आटा मिलावटी हो। इसकी जांच आप खुद घर पर आसानी से कर सकती हैं। इसके लिए एक गिलास में पानी लें और उसमें आधा चम्‍मच आटा डालें। अगर आटे में कुछ तैरता हुआ दिखाई दें तो समझ जाए की इस आटे में मिलावट हैं, क्‍योंकि अगर आटे में मिलावट नहीं होगा तो पानी में कुछ नहीं तैरता हुआ दिखाई नहीं देगा।

बालो के दोमुहे होने के होते है ये कारण, जाने ले ताकि न हो बाल ख़राब

सुबह-सुबह की भागदौड़ से बचने अगर रात में बाल धोती है तो होंगे ये नुक्सान, बरते ये सावधानी

घर पर अगर वैक्सिंग की जगह रेज़र से हेयर रिमूव करती है तो जान ले ये खबर........

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -