दांतों को मोतियों की तरह चमकाएंगे ये घरेलु उपाय
दांतों को मोतियों की तरह चमकाएंगे ये घरेलु उपाय
Share:

अगर आप भी अपने दांतों के पीलेपन से परेशान हैं तो ये घरेलू नुस्ख़े आपके काम आ सकते हैं जिन्हें आपके लिए लेकर आये हैं. इन तरीकों से आप भी अपने दांतों को चमका सकते हैं. तो आइये जानते हैं क्या हैं वो नुस्खे जिनसे आपके दांत मोतियों की तरह चमकेंगे.
 
सही खाएं : अपने खानपान में सेब, गाजर और सेलरि जैसे फलों और सब्ज़ियों को शामिल करें. ये कड़े और रफ़ होते हैं, खाते वक़्त दांतों से टकराने के चलते बिना इनैमल को नुक़सान पहुंचाएं दांतों को साफ़ करते हैं. दूध तथा दूध से बनी दूसरी चीज़ें भी खाएं. इनसे पीएच का स्तर बढ़ जाता है और दांतों के इनैमल का री-मिनरलाइज़ेशन होता है.

फ्रूट पील्स : केले या संतरे के छिलके के अंदरूनी हिस्से से रगड़ें, इससे दांतों का पीलापन काफ़ी हद तक कम होता है. ये छिलके मैग्नीशियम, मैगनीज और पोटैशियम से भरपूर होते हैं, जिसके चलते दांतों का इनैमल रीर्च हो जाता है. 
 
नारियल तेल : नारियल तेल में मौजूद लॉरिक एसिड दांतों पर जमे प्लाक से बैक्टीरिया को निकाल भगाता है. इससे आपके दांतों में नई चमक भी आ जाती है. एक टेबलस्पून शुद्ध, ऑर्गैनिक नारियल तेल लें और इसे मुंह में भरकर 15 से 20 मिनट तक धीरे-धीरे कुलकुलाएं. तेल मुंह के सभी हिस्से तक पहुंच जाए. उसके बाद तेल को बाहर थूक दें. पानी से कुल्ला करें और दो ग्लास पानी भी पिएं.

स्ट्रॉबेरी : स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड और विटामिन सी की अधिकता होती है, जो दांतों को चमकाने में मददगार होते हैं. जहां मैलिक एसिड दांतों के दाग़-धब्बों को हटाता है, वहीं विटामिन सी प्लाक को प्रभावी ढंग से कम करता है.  स्ट्रॉबेरीज़ को मैश करके बने मिश्रण से सप्ताह में दो बार अपने दांतों को ब्रश करें. आप स्ट्रॉबेरीज़ खा सकती हैं. इन्हें चबाते समय आपके दांतों की ब्रसशिंग अपने आप हो जाती है.

नमक : नमक आपके दांतों के क्षतिग्रस्त मिनरल्स को लौटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आप  टूथपेस्ट की जगह नमक का इस्तेमाल टूथपाउडर के तौर पर कर सकती हैं. नमक को खानेवाले सोडा के साथ मिलाएं और दांतों पर हल्के-हल्के रगड़ें. दांतों के इनैमल घिस जाने की भी संभावना होती है.

बदलते मौसम में सर्दी ज़ुखाम को ऐसे करें कण्ट्रोल, अपनाएं ये नुस्खे

खूबसूरत और गोरी त्वचा पाना है तो अपनाएं रसोई की ये चीज़ें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -