सर्दियों में कान के दर्द से ऐसे पाएं निजात
सर्दियों में कान के दर्द से ऐसे पाएं निजात
Share:

कान का दर्द बहुत ही असहनीय होता है. ये किसी भी कारण से हो सकता है. बच्चों में कान दर्द की समस्या काफी देखी जाती है. सर्दी के मौसम में भी ये दर्द काफी होता है जिसके कारण हम सभी परेशान हो जाते हैं. आज हम आपको कान में दर्द से निजात पाने के कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. इससे आप अपने कान का दर्द खत्म कर सकते हैं. 

सबसे पहले 5 ग्राम मैथी के बीज एक बड़ा चम्मच तिल के तेल में गरम करें. छानकर शीशी में भर लें. 2 बूंद दवा और 2 बूंद दूध कान में टपका दें. 

तुलसी की कुछ पत्तियां और लहसुन की एक कली पीसकर पेस्ट बना लें. इसे गरम करें. कान में इस मिश्रण का रस 2-3 बूंद टपकाएं. कान में डालते समय रस गुनगुना होना चाहिये. 

बारिश में भी कई बार नमी के कारण कान की नली में संक्रमण हो जाता है, इससे बचने के लिए कान को सूखा रखें. कान में पस होने पर प्याज का रस लाभप्रद उपाय है. प्याज का रस गरम करके कान में 2-4 बूंदे डालें. दिन में 3 बार ऐसा करें.

इसके अलावा मूली भी कान दर्द में हितकारी है. एक मूली के बारीक टुकडे कर लें. सरसों के तेल में पकाएं. छानकर शीशी में भर लें. कान दर्द में इसकी 2-4 बूंदे टपकाने से आराम मिल जाता है.  

20 ग्राम शुद्ध घी में 20 ग्राम कपूर डालकर गर्म कर लें. अच्छी तरह पकने के बाद ठंडा करके शीशी में भरकर रख लें. इसकी कुछ बूंद कान में डालने से दर्द में आराम मिलता है. 

अजवाईन का तेल और तिल का तेल 1:3 में मिक्स करें. इसे मामूली गरम करके कान में 2-4 बूंदे टपकादें. कान दर्द में उपयोगी है. 

थाइरोइड की परेशानी के लिए रामबाण हैं ये उपाय

सर्दी में करें मैथीदाने का सेवन, मिलेगा फायदा और सेहत रहेगी दुरुस्त

आँखों की रौशनी बढ़ाएंगे ये टिप्स, जरूर करें ट्राय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -