थाइरोइड की परेशानी के लिए रामबाण हैं ये उपाय
थाइरोइड की परेशानी के लिए रामबाण हैं ये उपाय
Share:

आपको बता दें, शरीर में उपस्थित थाइरॉइड ग्लैंड में किसी भी तरह की अनियमितता होने पर पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ता है. इस वजह से कई घातक बीमारियां भी हमें चपेट में ले लेती है. ये खतरनाक बीमारी है लेकिन इसका इलाज भी संभव है. आज हम आपको थाइरॉइड की समस्या के कुछ बेहद असरकारी घरेलु नुस्खों के बारे में बता रहे हैं. जानते हैं-

जानकारी दे दें, अश्वगंधा सबसे चमत्कारी दवा के रूप में कार्य करता है. अश्वगंधा का सेवन करने से थाइरॉइड की अनियमितता पर नियंत्रण होता है. साथ ही कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. अश्वगंधा के नियमित सेवन से शरीर में भरपूर ऊर्जा बनी रहती है साथ ही कार्यक्षमता में भी वृद्धि होती है. इसके अलावा समुद्री घास को भी थाइरॉइड ग्रंथि को नियमित बनाने केेे लिए एक रामबाण दवा की तरह काम करती है.

आपको बता दें, समुद्री घास के सेवन से शरीर को मिनरल्स व आयोडिन मिलता है. इसीलिए समुद्री घास का सेेवन इस बीमारी मेें लाभदायक है. इसकेेे अलावा इससे मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको जवान बनाएं रखते हैं. थाइरॉइड में ग्रीन ओट्स एक नेचुरल औषधि की तरह कार्य करता है. ये शरीर में हो रही थाइरॉक्सिन की अधिकता व उसके कारण हो रही समस्याओं को मिटाता है.

नींबू की पत्तियों का सेवन थाइरॉइड को नियमित करता हैं. दरअसल मुख्य रूप से इसका सेवन थाइरॉक्सिन के अत्याधिक मात्रा में बनने पर रोक लगाता है. इसकी पत्तियों की चाय बनाकर पीना भी इस बीमारी में रामबाण औषधि का काम करती है.

तेज़ से तेज़ सरदर्द भी होगा 2 मिनट में गायब, बस करें इतना सा काम

ऐसे करें बालतोड़ के असहनीय दर्द को दूर

बच्चों के दांतों में है दर्द, अब झट से होगा दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -