सर्दी में अधिक हो रहा है डैंड्रफ तो अपनाएं घरेलू उपाय
सर्दी में अधिक हो रहा है डैंड्रफ तो अपनाएं घरेलू उपाय
Share:

सर्दियों में डैंड्रफ की परेशानी हर किसी को होती है और ऐसे में अपने बालों के लिए परेशान हो जाते हैं लोग. इससे उन्हें कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है और कई उपाय करने के बाद भी वो उपाय असर नहीं दिखाते. अगर आप भी इस परेशानी से परेशान हैं तो आइये जानते हैं घर के नुस्खों से आप कैसे डैंड्रफ या रुसी से छुटकारा पा सकते हैं. आइये जानते हैं इसके इलाज.

सही देखभाल ना होने से बालों में कई समस्‍याएं हो सकती हैं. डैंड्रफ या रूसी भी उनमें से एक है. जो सिर की त्‍वचा में स्थित मृत कोशिकाओं के कारण पैदा होती है. बालों में डैंड्रफ होने से बाल बेजान हो जाते है, गिरने लगते हैं और सिर में खुजली भी रहती है.  

बालों की सफाई डैंड्रफ का सबसे बड़ा कारण है स्‍कैल्‍प की ठीक तरह से सफाई न हो पाना. डैंड्रफ की समस्‍या होने पर बालों की सफाई पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए. ऐसे में आपको हफ्ते में दो से तीन बार बालों को किसी अच्‍छे हर्बल शैम्‍पू से धोना चाहिए.

तेल की मालिश बालों के लिए तेल की मालिश भी जरुरी है. इसलिए हफ्ते में दो बार तेल से मालिश जरूर करें. तेल मालिश से बालों को पोषण मिलता है. सिर की मांपेशियां उत्तेजित होती है और रक्त संचार भी तेज होता है.  

स्‍टीम मालिश के बाद बालों के रोमकूपों से गन्‍दगी व मैल साफ करने के लिए स्‍टीम देना अच्‍छा रहता है. इसके लिए गर्म पानी से तौलिया भिगोकर बालों पर अच्‍छी तरह से लपेट लें. स्‍टीम से रोमकूपों में फंसी मैल और मृत कोशिकाएं आदि निकल जाती है व तेल भी अच्‍छी तरह से सिर की त्वचा में चला जाता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती है और डैंड्रफ की समस्‍या भी दूर होती है.

पैर की मोच को इस तरह करें ठीक, नहीं होगा दर्द

अंडरआर्म के मस्से करते हैं शर्मिंदा तो अपना लें ये उपाय

इन उपायों से पुरुष भी कर सकते हैं अपनी गहरी त्वचा को गोरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -