इन उपायों से पुरुष भी कर सकते हैं अपनी गहरी त्वचा को गोरा
इन उपायों से पुरुष भी कर सकते हैं अपनी गहरी त्वचा को गोरा
Share:

लड़का  हो या लड़की आजकल हर कोई अपनी सेहत और अपनी स्किन को लेकर सजग हो गए है. जहां महिलाएँखुद को फिट रखने के लिए कई तरह के उपाय करती हैं वहीं दूसरी ओर पुरुष भी अपनी डल और मुरझाई हुई स्किन को ग्लोइंग बनाने के प्रयासों में लगे रहते है. इसके लिए वो कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स का यूज कर बैठते है जो उनकी स्किन को निखारने की बजाय और अधिक बेजान बना देते है. इन सब से आप भी परेशान हैं तो आज हम आपको बता देते हैं कुछ घर के उपाय जिससे आप बिना किसी नुकसान के गोरी त्वचा पा सकते हैं.  

* हल्दी : गोरापन पाने के लिए थोड़े से जैतून के तेल में हल्दी मिलाएं और उसका लेप अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट तक रखें और फिर गर्म पानी से चेहरा साफ़ कर लें. 

* मुल्तानी मिट्टी : स्किन की रंगत निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कई सदियों से किया जाता आ रहा है. पुरुष भी अपनी स्किन को गोरा बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है. प्रयोग के लिए गुलाबजल और प्राकृतिक चंदन पाउडर के साथ मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पैक बना लें. अब इस पैक को अपने चेहरे और गले पर लगायें. पूरी तरह सुख जाने के बाद गुनगुने पानी से अपना फेस धो लें.

* नींबू और टमाटर : अगर त्वचा टैनिंग या प्रदुषण के कारण काली हुई है तो ये उपाय काफी लाभकारी होता है. इसके लिए एक पका हुआ टमाटर लें और उसे पीसकर लेप बना लें, अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं.  इसे हर हिस्से में अच्छे से लगायें और 20 मिनट तक रहने दें. उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें.

*  कच्चा दूध : इसके अलावा स्किन को गोरा करने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले अपने पुरे फेस पर कच्चा दूध लगायें. ऐसा करने से स्किन को नमी तो मिलेगी ही साथ-साथ दूध के पोषक तत्व भी मिलेंगे जो स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करेंगे.  

कपड़ों में लगा नेल पेंट और लिपस्टिक का दाग तो इन आसान तरीकों से होगा साफ़

बने हुए टैटू को हटाना चाहते हैं तो अपनाएं होम टिप्स, झट से होंगे गायब

अस्थमा की परेशानी को इन तरीकों से कर सकते हैं कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -