मच्छर मक्खी को भगाने के लिए अपनाएं घरेलू तरीके

मच्छर मक्खी को भगाने के लिए अपनाएं घरेलू तरीके

अक्सर मौसम के बदलते ही मक्खी और मच्छर आने लगते हैं घर में. जो हमारा जीना हराम कर देते हैं. अपने घर को मक्खी और मच्छरों से बचाने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं. कई बार आप कॉइल का इस्तेमाल करते हैं तो कई बार आप मेट लगाते हैं जिससे मच्छर भागते हैं. लेकिन अगर ये सब आपके पास उपस्थित नहीं है तो आप घरेलू तरीकों से मच्छर और मक्खी को भगा सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप मक्खी और मच्छरों से अपने घर को बचा सकते हैं. 

* नीम में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और मक्खी और मच्छरों को भी घर से दूर रखने का काम करती है. मक्खी और मच्छरों को भगाने के लिए नीम को पीसकर इसमें नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने शरीर पर लगा ले. इस पेस्ट का असर  8 घंटे तक रहता है. जिससे मक्खी और मच्छर आपके पास नहीं आते हैं.

* अपने घर में कॉइल जलाने की जगह कपूर का एक टुकड़ा जलाएं. कपूर की महक और धुंए से घर से मक्खी और मच्छर भाग जाते हैं. 

* दो चम्मच नींबू के रस में 3 चम्मच नीलगिरी का तेल मिलाकर अपने शरीर पर लगा लें. इसकी महक से मक्खी और मच्छर आपके आस पास भी नहीं फटकेंगे. 

* तुलसी का पौधा सभी घरों में मौजूद होता है. इसकी महक से मच्छर और मक्खी दूर भागते हैं. इसके अलावा अपने घर में गेंदे के पौधे को जरूर लगाएं. इस महक से मक्खी और मच्छर घर से दूर चले जाते हैं.

अब है देसी घी के सेवन का मौसम, इतने है इसके फायदे

पतली कमर पाने के लिए आपको करने होंगे ये उपाय, दिखेंगी सेक्सी

आपके स्वस्थ जीवन में 'जीभ' का भी होता है अहम योगदान