हेयर फॉल है तो अपनाएं सिंपल तरीके, तुरंत करेगा काम
हेयर फॉल है तो अपनाएं सिंपल तरीके, तुरंत करेगा काम
Share:

अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो आपके स्कैल्प में कुछ गड़बड़ है. स्कैल्प को अगर ठीक से ब्लड सप्लाई न मिल पा रही हो. इसलिए, बाल झड़ने से रोकने के लिए आप ये एक-मिनट का नुस्ख़ा-स्कैल्प की मसाज ट्राई कर सकते हैं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप कई तरह के उपाय कर चुके होंगे लेकिन आपको बता दें, गर वो उपाय काम नहीं कर रहे हैं तो  डॉक्टर एच.के.भाकरू के अनुसार, “स्कैल्प पर उंगलियों से मसाज करके और फिर बालों को धोने से हेयरफॉल को रोका जा सकता है.” आइये जानते हैं आसान सा तरीका. 

कैसे करता है ये मदद
डॉक्टर भाकरू ने कहा है कि जब आप स्कैल्प को मसाज करते हैं और उसके बाद ठंडे पानी से धो लेते हैं तो, तो सिबेशस ग्लैंड्स सक्रिय हो जाते हैं और उस जगह का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे कि बालों की ग्रोथ होने लगती है.

क्या करें
अपने बाल धोएं, जैसे आप आमतौर पर धोती हैं. बस आख़िर में ठंडे पानी से धो लें. ये आपके स्कैल्प के खुले पोर को बंद करने में मदद करता है जिससे कि आपके हेयर शाफ्ट ड्राई नहीं होते. इसके बाद बालों को तौलिया से सुखाएं. अब उंगलियों को स्कैल्प पर रखें और सर्कुलर मोशन में मसाज करना शुरू कर दें.

सावधानी
जब आप उंगलियों से स्कैल्प की मसाज करें तो ध्यान रखें कि बहुत दबाव न लगाएं, इससे बाल टूट सकते हैं. और अगर आपके नाखून बड़े हैं तो ध्यान रखें, आपके स्कैल्प को उनसे नुकसान न पहुंचे.

आंवला से दूर करें मानसून में होने वाला डैंड्रफ

पार्टी के लिए चाहिए नया हेयर स्टाइल तो कैरी करें करीना कपूर स्टाइल

मानसून में कुछ तरह से रखे बालों और मेकअप का ख्याल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -