सूखी खांसी के लिए कारगर हैं अदरक और नमक

सूखी खांसी के लिए कारगर हैं अदरक और नमक

मॉनसून के इस मौसम में संक्रमण का खतरा बढ़ने की वजह से कई बीमारियाँ होने लगती हैं. इन्हीं बीमारियों में से एक होती हैं सूखी खांसी जिसमें खांसते-खांसते व्यक्ति परेशान हो जाता है और यह पेट एवं पसलियों में दर्द का कारण बनने लगता हैं. इससे बचने के लिए आप कुछ घरेलू तरीके अपना सकते हैं. लम्बे समय तक इस खांसी का होना व्यक्ति को कोई भी काम करने में असहाय बना देता है. इसके लिए आपको बता देते हैं कुछ घरेलु तरीके. 

अदरक और नमक 
अदरक से भी सूखी खांसी में आराम मिलता है. इसके लिए अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और दाढ़ के नीचे दबा लें. उसका रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें. 5 मिनट तक उसे मुंह में रखें और फिर कुल्ला कर लें. 

मुलेठी की चाय 
मुलेठी का चाय पीने से भी सूखी खांसी में आराम मिलता है. इसे बनाने के लिए, दो बड़ी चम्मच मुलैठी की सूखी जड़ को एक मग में रखें और इस मग में उबलता हुआ पानी डालें. 10-15 मिनट तक भाप लगने दे. दिन में दो बार इसे लें.

शहद
सूखी खांसी में शहद रामबाण इलाज है. यह न सिर्फ गले की खराश को दूर करता है बल्कि गले के इंफेक्शन को भी ठीक कर देता है. इसके लिए 2 चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं और पिएं. रोजाना इस तरीके को अपनाने से सूखी खांसी में आराम मिलेगा. इसके अलावा नियमित रूप से गरम पानी में नमक मिलाकर गरारे करें.

डैंड्रफ से मुक्ति पाने के लिए करें टमाटर के जूस का इस्तेमाल

जानें क्या हैं शरीर में सूजन आने के कारण, अपनाएं घरेलु तरीके

दांतों के दर्द से निजात दिलाएगा प्याज..