इन घरेलु तरीकों से करें कान को साफ़, आसानी से निकलेगा वैक्स

इन घरेलु तरीकों से करें कान को साफ़, आसानी से निकलेगा वैक्स

कान में जमा गंदगी(ईयर वैक्स) ईयर कैनल्स में जमा हो जाता है. इससे आपके कण में दर्द भी हो सकता है और दूसरी परेशानी भी हो सकती है. इसलिए इसे समय पर साफ़ करते रहना जरुरी होता है. ईयर वैक्स कान की सुरक्षा के लिए जरुरी होता है लेकिन इसके बहुत ज्यादा जमा होने से यह असहजता पैदा कर देता है. अगर आपको भी समझ नहीं आता कि किस तरह इसे साफ़ करना चाहिए तो हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं. इन तरीकों से आप कान की सफाई कर सकते हैं.  

1. बेकिंग सोडा- कान से मैल निकालने के लिए बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए गर्म पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे ईयर ड्रॉपर की मदद से कान में डालें. ये अपने आप बाहर आज जायेगा और आपका कान साफ हो जायेगा.  

2. हाइड्रोजन परॉक्साइड- 3 प्रतिशत हाइड्रोजन परॉक्साइज कान की गंदगी को साफ करने के लिए काफी प्रभावशाली होता है. तकिए पर सिर रखकर सो जाएं और कान में हाइड्रोजन परॉक्साइड के 3-4 बूंद डालें इससे कुछ ही देर में कान से ईयर वैक्स निकल जाता है.

3. तेल- कान में से ईयर वैक्स निकालने के लिए आप तेल का उपयोग कर सकते हैं. बेबी ऑयल, नारियल का तेल, ग्लिसरीन, मिनरल ऑयल और ऑलिव ऑयल आदि किसी भी तेल को गर्म करके कॉटन की मदद से कान में डालें जिससे कान से अतिरिक्त मैल निकल जाता है और कान साफ हो जाता है.

4. किन तरीकों का इस्तेमाल ना करें- ईयर वैक्स को साफ करने के लिए पेपर रोल, कॉटन, ईयर कैंडल आदि का इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है. इसलिए कान साफ करने के लिए यह गलती ना करें.

बढ़ती उम्र को रोकना चाहते हैं तो जरूर जानें चक्र फूल के फायदे

ग्रे हेयर्स को इन नैचरल तेलों से करें काला

लिवर डैमेज से बचाये अंश्वगंधा, ये हैं अन्य लाभ