लोअर बैक पैन के लिए अपना ये 4 एक्सरसाइज़, हमेशा रहेंगे फिट
लोअर बैक पैन के लिए अपना ये 4 एक्सरसाइज़, हमेशा रहेंगे फिट
Share:

कमर के निचले हिस्से में दर्द की वजह से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. इसमें आप ना तो बैठ पाते हैं और ना ही आप चल पाते हैं. ये आपको बहुत दर्द देता है और अगर आपको इससे परशानी है तो हम आपको बता देते हैं इसके कुछ उपाय जिन्हे आप भी अपना सकती हैं. कमर में दर्दल होने के पीछे कारण सही पोस्चर में नहीं बैठना, उम्र, ओबेसिटी जैसे कई कारण हो सकते हैं. कमर के दर्द को कम करने के लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज करना जरुरी होता है. इससे आपकी कमर में दर्द नहीं होता है और आप फिट भी रहते हैं. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही टिप्स.

बालासन:
कमर के दर्द को दूर करने के लिए बालासन फायदेमंद होता है. इसे करने के लिए फर्श पर घुटनों के बल बैठ जाएं. इस दौरान आपका पंजा बाहर की तरफ होना चाहिए. अब कमर को आगे की तरफ लाते हुए हाथ को बिल्कलु सीधा रखें. आगे की तरफ झुकते समय आपका माथा फर्श से टच होना चाहिए. इस पोजीशन में 10 गिनने तक रहें.

बितिआसन:
यह योगासन करने के लिए सबसे पहले अपने घुटनों पर आ जाएं. उसके बाद खुद को एक टेबिल की तरह समझते हुए हथेलियों को फर्श पर रखें. इस दौरान आपकी कमर सीधी होनी चाहिए और कंधे आराम महसूस कर रहे हों. आपके पैरों की अंगुलियों बाहर की तरफ होनी चाहिए. इस पोजीशन में सांस लें, अपनी रीढ़ की हड्डी को थोड़ा सा मोड़ें और ऊपर की तरफ देखें. इसे कॉओ पोज कहते हैं.

नी टू चेस्ट स्ट्रेच:
यह स्ट्रेच आपकी कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने में मदद करती है. इसे करने के लिए कमर के बल फर्श पर लेट जाएं. इसके बाद घुटनों को मोड़ लें. मुड़े हुए घुटनों को चेस्ट की तरफ लेकर आएं और उन्हें हाथ से होल्ड करके रखें. इस पोजीशन में 20-30 सेकेंड तक रहें.

वॉल सिट्स:
इस स्ट्रेच को करने के लिए सबसे पहले अपनी कमर को किसी दीवार पर टिकाएं. इस दौरान पैर कंधों की चौड़ाई तक खुले होने चाहिए. अब अपने शरीर को नीचे की तरफ स्क्वाट की पोजीशन में लेकर आएं. इस पोजीशन में 20 सेकेंड तक रहें. उसके बाद अपनी पहली पोजीशन में वापिस आ जाएं.

विश्व मलेरिया दिवस पर जानें मलेरिया के लक्षण और उनसे बचने के उपाय

शहद खाने का भी होता है सही समय, गलत समय पर खाना हो सकता है खतरनाक

तो बिना जिम जाये भी आप बन सकते हैं हेल्दी और फिट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -