चूने से होगी आपकी पैर की मोच ठीक
चूने से होगी आपकी पैर की मोच ठीक
Share:

पैर की मोच आपको खड़े भी नहीं होने देती. कई बार चलते चलते आपका पैर मुड़ जाता है जिसके कारण आप चलने में असमर्थ हो जाते हो. ये मोच आसानी से ठीक नहीं होती. पैरो में मोच आ जाने पर बहुत दर्द होता है और ये दर्द किसी दवा को खाने से भी ठीक नहीं होता है, आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु  उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपका मोच का दर्द बहुत जल्दी ठीक हो जायेगा. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बल्कि कुछ देसी इलाज अपनाने हैं. 

* पानी में हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे हल्का सा गर्म कर ले, ध्यान रहे इसे ज़्यादा गर्म नहीं करना है. अब इसे अपनी मोच वाली जगह पर लगाएं. फिर 2 घंटे बाद गुनगुने पानी से अपने पैरो को धो लें. 

* अगर कभी आपके पैर में मोच आ जाये तो फ़ौरन थोड़े से  शहद में थोड़ा चुना मिलाकर अपनी मोच वाली जगह पर मसाज करे,ऐसा करने से मोच के दर्द में आराम मिलता है.

* पैर में मोच आ गयी है तो दर्द से छुटकारा पाने के लिए बर्फ के टुकड़े का इस्तेमाल करे, बर्फ के टुकड़े को रुमाल में बांधकर मोच वाली जगह पर सिकाई करने से सूजन कम हो जाती है और दर्द में भी आराम मिलता है. 

* पैर में मोच आ जाने के कारन अगर आपको बहुत ज़्यादा दर्द हो रहा है तो तुरंत एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी से फिटकरी को मिलाकर पिए ऐसा करने से मोच के दर्द से आराम मिलता है.

नाभि से करें कई बिमारियों का इलाज

माँ बनने में मदद करता है अनार

बकरी के दूध से ठीक होगी डेंगू जैसी बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -