चेहरे की सुंदरता को ख़त्म करते हैं ये दाग, अपनाएं घरेलु नुस्खे

पिम्पल ऐसी चीज़ है जिससे हर कोई परेशान रहता है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग ना जाने क्या क्या करते हैं लेकिन उन्हें कोई फायदा नहीं मिलता. लेकिन कुछ घरेलु तरीकों से आप इन्हें ठीक कर सकते हैं. जी हाँ, ये पिम्पल जहां आपकी सुंदरता को खत्म करते हैं वहीं आप उन्हें इन तरीकों से खत्म कर सकती हैं. तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में.

* टमाटर का मास्क
आपको पिम्पल्स से छुटकारा दिलाने के लिए टमाटर से बना हुआ लेप एक बहुत ही बढ़िया उपाय है. इसके खातिर आप टमाटर को अच्छी तरह से ग्राइंडर की मदद से ग्राइंड कर लें और अपने फेस में 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद आप ठंडे पानी से बिना रगड़े हुए अपनी स्किन को साफ़ कर लें.

* कच्चा पपीता 
कच्चा पपीता ले और उस को पीस दे. अब आप चाहे तो इस में टी ट्री आयल के 2 बूँद डाले और नीम का जल, गुलाब का जल और हल्दी मिलाये. पिम्पल हटाने के उपाय में यह उम्दा उपाय है.

* बेकिंग सोडा 
बेकिंग सोडा त्वचा के रोम छिद्र को खोलता है. हफ्ते मे 1 या 2 बार एक चमच बेकिंग सोडा मे पानी मिलाकर मुहासों पर लगाये और पांच से दस मिनट तक सुखाने के बाद धो ले.

* कपूर और नारियल तेल 
नारियल के तेल में कपूर मिला कर लगाने से पिम्पल्स के दाग धब्बे साफ़ होते है. ये लेप 10 – 15 मिनट लगाने के बाद फेस को धो ले, इस उपाय को 8 – 10 दिन करने पर पिम्पल के निशान साफ़ होने लगते है.

* एलोवेरा 
इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी आपके स्किन को चमकदार और पिम्पल्स से छुटकारा दिलाने में एक बहुत बड़ा रोल निभाती है. इसके खातिर आप ताजे एलो वेरा के जूस को अपने माथे में लगाए और 20 मिनट बाद धो दें.

 

आँखों के नीचे हुए सफ़ेद पिम्पल से ऐसे पाएं छुटकारा

पुरुष भी कर सकते हैं चन्दन से अपने चेहरे को खूबसूरत

पीठ के पिम्पल कर सकते हैं आपको दुखी, इस तरह करें उन्हें दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -