पुरुष भी कर सकते हैं चन्दन से अपने चेहरे को खूबसूरत

पुरुष भी कर सकते हैं चन्दन से अपने चेहरे को खूबसूरत

महिलाओं की तरह पुरुषो में भी मुहांसे की समस्याए होती है और इस परेशानी से वह भी परेशान रहते है. मुहांसे से उनका चेहरा भी खरब दिखाई देने लगता है. लेकिन इन्हें ठीक करने के लिए उनके पास ज्यादा उपाय नहीं होते. पुरुषो की त्वचा थोड़ी सख्त होती है लेकिन काले धब्बे और मुहाँसे की समस्या इनमे भी होती है. लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से लड़के आपकी स्किन को खूबसूरत बना सकते हैं. 

* टमाटर का उपयोग 
विटामिन ए मृत त्वचा को पोषण देने में मदद करता है और जो टमाटर में समृद्ध है. टमाटर की स्लाइस ले और थोड़ा पानी मिला कर पीस लें, यह मिश्रण चेहरे पर लगा कर 20 मिनिट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें. इससे चेहरे के दाग, धब्बे आसानी से छुड़ाये जा सकते है.

* ग्वारपाठा और हल्दी पैक
हल्दी और ग्वारपाठा का मिश्रण तैयार कर ले, इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाये और साफ पानी से अच्छे से धो ले. इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे के गड्ढे भर जायेंगे और त्वचा का रंग साफ हो जायेगा. 

* चन्दन का फेसपैक 
चन्दन के पाउडर तथा गुलाबजल का मिश्रण अपने चेहरे पर लगाएं. इससे मुहांसों एवं चहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं. 3 चम्मच चन्दन का पाउडर लें तथा इसे गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे अपनी उँगलियों से त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट तक छोड़ दें.

* संतरे के छिलके का मास्क
मुहांसों के फलस्वरूप चेहरे पर आए दाग धब्बे को हल्का करने में काफी प्रभावी साबित होते हैं, संतरे के छिलके. संतरे के कुछ ताज़े छिलकों को लेकर इन्हें कच्चे दूध में रातभर भिगोकर रखें. सुबह इन छिलकों के साथ दूध का मिश्रण तैयार करें और इस पैक को अपने चेहरे के मुहांसों के दाग पर लगाएं. इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें. 

बिना रिमूवर के भी निकाल सकती हैं नेल पेंट, अपनाएं इन चीज़ों को

कुछ ही समय में छूटेगी शराब की लत, घरेलु उपाय देंगे साथ

बालों को कंडीशनर करने के लिए इन चीज़ों का भी कर सकते हैं इस्तेमाल