नाभि के कालेपन को दूर करेगा ये घरेलु नुस्खा, आज ही अपनाए
नाभि के कालेपन को दूर करेगा ये घरेलु नुस्खा, आज ही अपनाए
Share:

आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है नाभि की रंगत निखारने का घरेलु तरीका।  नाभि (Navel) की साफ-सफाई बेहद जरूरी है। नाभि साफ (Navel cleaning Tips) करने के लिए कोई क्रीम खरीदने की जरूरत नहीं है। इसे आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर भी साफ रख सकती हैं। जानें, कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जिससे आपकी नाभि का कालापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा।इसके लिए आप   इसके लिए मुल्तानी मिट्टी, बादाम का तेल, नींबू का रस और गुलाबजल लें। एक छोटे चम्मच में बादाम तेल, नींबू का रस, गुलाबजल सात-आठ बूंद डालें। इन्हें अच्छी तरह से मिलाकर नाभि पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए सूखने दें। पानी से रगड़ते हुए इसे साफ करें। सप्ताह में कम से कम इसका इस्तेमाल तीन बार जरूर करें।

 या फिर एक आलू उबाल लें। जब आलू ठंडा हो जाए तो छिलका उतार कर उसे नाभि पर रगड़ें। ऐसा हर दिन स्नान करने से पहले करें। नाभि का कालपन धीरे-धीरे हट जाएगा। इसके अलावा  पपीता जिस तरह से चेहरे की हर समस्या को दूर करता है, ठीक उसी तरह यह नाभि का कालापन भी दूर करने के काम आता है। पके हुए पपीते का थोड़ा सा गूदा लें। इसे नाभि पर धीरे-धीरे रगड़ें। अब नाभि को पानी से साफ कर लें या फिर स्नान कर लें। दो-तीन दिनों में ही आप जींस पर छोटे टॉप पहनना शुरू कर देंगी।

अचूक उपायों में से एक नारियल तेल तो हर घर में होता ही है। यह बालों के लिए बेहद हेल्दी होता है। पर इससे आप नाभि में हुए कालेपन की समस्या को भी दूर कर सकती हैं। नारियल तेल में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण नाभि के कालापन को दूर करते हैं। इस तेल से नाभि की मालिश करें। रुई से नाभि की गंदगी को हटाने की कोशिश करें। नाभि की गंदगी साफ होने के साथ ही स्किन भी मॉइश्चराइज हो जाएगी।  चिरौंजी भी इस समस्या को दूर करती है। थोड़ी सी चिरौंजी लें। इसे पीस लें और इसमें नींबू का रस, शहद और गुलाबजल थोड़ा-थोड़ा मिलाएं। इस पेस्ट को नहाने से पहले नाभि पर लगाएं। इससे नाभि का कालापन दूर हो जाएगा। हल्दी में थोड़ा सा मलाई, दूध और बेसन मिलाएं। इस पेस्ट को नाभि में अच्छी तरह से लगाएं। इसे थोड़ी देर तक सूखने दें। पानी से साफ कर लें। प्रत्येक सप्ताह दो बार इसे अपनी नाभि पर लगाएंगी तो ही लाभ होगा।

चिआ के बीजो से बनाए ये फेस पैक, जाने

आइब्रो बनवाने के बाद होने वाली दिक्कतों से राहत ये घरेलु नुस्खे .....

नानी - दादी के ये घरेलु नुस्खे चेहरे को हीरे सा चमका देंगे, जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -