चिआ के बीजो से बनाए ये फेस पैक, जाने
चिआ के बीजो से बनाए ये फेस पैक, जाने
Share:

चिआ के बीज सेहत के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं लेकिन क्‍या कभी आपने ये सुना है कि चिया सीड से त्‍वचा को भी बहुत लाभ होता है। जी हां, आजकल चिया के बीजों से त्‍वचा को होने वाले फायदों की बात खूब की जा रही है। इसके बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से प्रचुर होते हैं और ये स्किन को हाइड्रेट, मॉइश्‍चराइज करने के साथ साथ लालपन कम करते हैं। ये बीज कोलाजन और इलास्टिन के लेवल को बढ़ाकर त्‍वचा की क्षतिग्रस्‍त हुई कोशिकाओं को ठीक करते हैं। जिंक, एंटीऑक्‍सीडेंट, जरूरी मिनरल्‍स से युक्‍त चिया के बीज दाग-धब्‍बों से छुटकारा, रक्‍त प्रवाह को बेहतर और त्‍वचा की चमक बढ़ाने का काम करते हैं।

इस फेसपैक को बनाने के लिए आपको दो चम्‍मच चिया के बीज लें और उन्‍हें एक कटोरी में दो चम्‍मच पानी में डुबोकर रख दें। 20 मिनट बाद ये जैल के रूप में तैयार हो जाएगा। इस मिश्रण को किसी अन्‍य कटोरी में निकाल लें। अब इस जैल में एक चम्‍मच शहद डालें और अच्‍छी तरह से मिलाएं। इसके बाद एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल डालें। शहद में नमी प्रदान करने के गुण होते हैं और इसलिए ये त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज और रंगत निखारने के काम आता है। ऑलिव ऑयल एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो स्किन को हाइड्रेट और रिपेयर करता है।

इससे इस्तेमाल का सही तरीका ये है की इस फेसमास्‍क को लगाने से पहले चेहरे से धूल-मिट्टी साफ कर लें। अब सर्कुलर मोशन में चेहरे पर मास्‍क लगाएं। इसे 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। गहराई में दबी मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए स्‍क्रब करें। अब गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धोएं। इससे खुले रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। अब सूखे तौलिए से चेहरे को सुखा लें और किसी नरिशिंग मॉइश्‍चराइजर से मसाज करें।

टैटू को घर पर करे रिमूव, इन घरेलु तरीको से

त्योहारों में इन देसी नुस्खों से निखारे अपनी रंगत

काले होठो की रंगत को बदल देगा ये नुस्खा, जाने

किचन इंग्रेडिएंट्स से बनाए नेचुरल सनस्क्रीन, जाने तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -