निरंतर आ रही हिचकी को तुरंत रोकेंगे ये 3 तरीके
निरंतर आ रही हिचकी को तुरंत रोकेंगे ये 3 तरीके
Share:

हिचकी रोकने के कई उपाय होते हैं लेकिन कई बार ये उपाय भी काम नहीं करते. हिचकी जिसे विज्ञान की भाषा में सिंक्रोनस डायफ्राग्मेटिक फ्लटर(एसडीएफ) या सिंगुल्टस के नाम में भी जाना जाता है. हिचकी डायफ्राम का एक अनियंत्रित संकुचन है(मांसपेशियों जो पेट से छाती को अलग करती है) जो कि एक मिनट कई बार आ सकता है. आमतौर पर हिचकी कुछ सेकेंड या मिनट तक आती है लेकिन कई बार यह काफी देर तक रह जाती है. जिससे सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. इसे रोकने के लिए हम कुछ बताने जा रहे हैं घरेलु उपाय. 

* सांस को रोके: हिचकी कम करने के लिए सांसों को रोक कर रखना सबसे आसान उपाय होता है. यह खून में कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा बढ़ाता है, जो मन को विचलित करता है और हिचकी को रोक देता है. सबसे पहले गहरी सांस लें और जितनी देर हो सके सांसों को रोक कर रखें. फिर धीरे से सांस छोड़ें. जब तक हिचकी ना रूके इस प्रक्रिया को दोहराएं.

* चीनी: हिचकी के लिए चीनी सबसे आसान घरेलू उपाय है. विशेष रूप से छोटे बच्चों के लिए जो ऊपर दिए गए उपाय को प्रभावी ढंग से पूरा नहीं कर सकते हैं. चीनी खाने से वेगस नर्व उत्तेजित होते हैं जिससे हिचकी रोकने में मदद मिलती है. चीनी को 5 मिनट तक मुंह में रखें जब तक वह पूरी तरह ना घुल जाए. फिर उस पानी को निगल जाएं. ऐसा करने से थोड़ी देर में हिचकी रूक जाएगी. लेकिन ध्यान रहे जो लोग डायबीटिज से ग्रसित हैं वह इस उपाय को ना अपनाएं.

* नींबू: नींबू हिचकी को रोकने का एक निश्चित तरीका होता है. नींबू का खट्टा स्वाद नसों को शांत करता है जिससे हिचकी आना बंद हो जाता है. नींबू की कुछ बूंद अपने मुंह में डालें. इसका स्वाद हिचकी को रोकने में मदद करता है.

एड़ी की मोच को घरेलु तरीकों से करें ठीक

मसूड़ों से खून आने की परेशानी को इन नुस्खों से करें दूर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -