एड़ी की मोच को घरेलु तरीकों से करें ठीक
एड़ी की मोच को घरेलु तरीकों से करें ठीक
Share:

एड़ी में आई मोच एक सामान्य चोट हो सकती है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि इसके दौरान आपको दर्द कम होता है. यह सामान्य चोट तब लगती है जब आपका टखना या एड़ी अचानक एक तरफ मुड़ जाती है. एड़ी की चोट आपको चलने नहीं देती और काफी तकलीफ देती है. इससे बचने के लिए आप दवाओं का सेवन करते होंगे. लेकिन आप घरेलु तरीके भी अपना सकते हैं. कुछ घरेलू उपचार इसमें लाभकारी हैं. आइए जानते हैं एड़ी में आई मोच को ठीक करने के लिए कौन से घरेलू उपचार असरदार हैं. आइये जानते हैं उसके  बारे में. 

सबसे पहले आराम: अगर आपकी एड़ी में मौच आ गई है तो सबसे पहले आपको जो काम करना है वो है आराम. अपनी एड़ी पर 48 घंटे के समय तक किसी तरह का वजन ना रखें. इतने समय के बाद सूजन और दर्द सामान्य तौर पर कम हो जाता है. इसके बाद भी एक साथ अधिक वजन ना उठाएं. धीरे-धीरे शुरुआत करें. उतना आराम करें तब तक कि आप सहज महसूस ना करने लगे.

बर्फ से सिकाई: एक तौलिये या किसी साफ कपड़े में बर्फ लेकर 20 मिनट के लिए प्रभावित हिस्से की सिकाई करें. हर घंटे इस उपचार को दोहराएं. दिन में तीन से चार बार सिकाई करना पर्याप्त होगा. इससे आपको जल्दी राहत मिलेगी. बर्फ को सीधे से अपनी त्वचा पर अप्लाई ना करें.

हल्दी-नमक का लेप: एड़ी की मोच को ठीक करने के लिए लेप काफी असरादर साबित होता है. हल्दी में पाया जाने वाला कुरकुमिन एक मजबूत और बेहतरीन एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व है जो एड़ी की मोच के दौरान होने वाली सूजन और दर्द को कम करता है. कुरकुमिन आपके शरीर में कोर्टिसोन को बढ़ाता है. कोर्टिसोन एक हार्मोन है जो सूजन से लड़ता है.

घरेलु नुस्खों से पा सकते हैं घमोरियों से छुटकारा

डायबिटीज रोगियों के लिए खास है ये ड्रिंक्स...

सनटैन से हो रही स्किन ख़राब, अपनाएं घरेलु नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -