डायबिटीज के उपचार के जरूर अपनेए ये घरेलु नुस्खे, सेहत में जल्द दिखेगा सुधार
डायबिटीज के उपचार के जरूर अपनेए ये घरेलु नुस्खे, सेहत में जल्द दिखेगा सुधार
Share:

आजकल के खराब खानपान के कारण 30 साल के लोग भी इस बीमारी के चपेट में आने लग गए हैं। शुगर होने पर इसका प्रभाव शरीर के कई अंगों पर पड़ता है और यह एक खतरनाक बीमारी मानी जाती है। क्योंकि इसका कोई भी इलाज नहीं है और इसे केवल दवाओं की मदद से ही नियंत्रित रखा जा सकता है। वहीं डायबिटीज क्या होती है, शुगर के लक्षण क्या है और किस तरह से इसे नियंत्रित किया जा सकता है इसकी जानकारी इस लेख में दी गई है। आइये जानते है इसके बारे में। ...

जामुन: जामुन का फल शुगर के मरीजों के लिए रामबाण होता है और इसे खाने शुगर जैसे रोग को सही किया जा सकता है। इतना ही नहीं जामुन के अलावा इसके पत्तों को भी शुगर के लिए कारगर माना जाता है। जामुन और जामुन के पत्तों में उच्च पोटैशियम पाया जाता जो कि मधुमेह को नियंत्रित रखता है। इसलिए आप रोज जामुन का फल या इसके पत्तों को साफ करके खाया करें।

लहसुन: रोज खाली पेट सुबह लहसुन की एक या दो कली खाने से भी मुधमेह से निजात मिल जाती है। इसलिए आप कच्चे लहसुन का सेवन किया करें। आप रोज सुबह दो कलियां लहसुन की खाकर उसके ऊपर से पानी पी लें। रोज ऐसा करने से आपके शरीर में शुगर का स्तर सही बना रहेगा। दरअसल लहसुन के अंदर एलिसिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो मधुमेह को रोकने का कार्य करता है।

 

 

मेथी: मेथी के पानी को पीने से भी यह रोग सही हो जाता है। इसलिए आप चाहें तो मेथी का पानी भी पी सकते हैं। मेथी का पानी तैयार करने के लिए आपको एक चम्मच मेथी के दानों और पानी की जरूरत पड़ेगी।

इस तरह से तैयार करें पानी : आप रात को सोने से पहले एक गिलास पानी के अंदर मेथी के दानों को डाल दें। सुबह आप इस पानी को छान लें और पानी पी लें। आप चाहें तो मेथी के दाने चबा भी सकते हैं। हफ्ते में तीन दिन यह पानी पीने से डायबिटीज के रोग से आपको निजात मिल जाएगी।

दालचीनी : दालचीनी गुणों से भरपूर होती है और इसे खाने से भी शुगर के मरीजों को लाभ मिलता है। इसलिए डायबिटीज के रोगी रोज दालचीनी का पानी पीया करें। दालचीनी का पानी बनाने के लिए आपको दालचीनी के पाउडर और गर्म पानी की जरूरत पड़ेगी।

इस तरह से करें तैयार : आप सबसे पहले पानी को गर्म कर लें और उसके अंदर दालचीनी के पाउडर को मिला लें। फिर खाली पेट इस पानी को पीएं। रोज ये पानी पीने से डायबिटीज सही हो जाएगी।

तुलसी के पत्ते खाएं: तुलसी के पत्ते भी डायबिटीज के रोग से लड़ने में कारगर साबित होते हैं और इन्हें खाने से भी ये रोग सही हो जाता है। डायबिटीज होने पर आप रोज पांच तुलसी के पत्ते खाएं या फिर तुलसी के पत्तों का रस पीएं। इसका रस पीने से डायबिटीज का स्तर शरीर में नहीं बढ़ता है

नीम :नीम का स्वाद बेहद ही कड़वा होता है और कड़वी चीजें मुधमेह के रोग को सही करने में कारगर साबित होती हैं। इसलिए आप नीम का सेवन भी करें। नीम का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। आप चाहें तो इसका जूस पी सकते हैं या इसका पाउडर खा सकते हैं

करेले का जूस पीएं: डायबिटीज होने पर आप हफ्ते में तीन दिन करेले का जूस पीएं। करेले का जूस पीने से शरीर में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता है और डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। करेले का जूस आप आसानी से घर में निकाल सकते हैं। करेले का जूस निकालने के लिए आपको निम्निलिखित चीजों की जरूरत पड़ेगी।

दो करेले
नमक
कालीमिर्च
एक या दो चम्मच नींबू का रस

इस तरह से करें तैयार : आप दो करेले अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद इनकी ऊपरी त्वचा को निकाल दें। करेले के छोटे टुकड़े कर दें और इसे मिक्सी में डालकर इसका जूस निकाल लें। इस जूस में आप कालीमिर्च और नमक डाल दें। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। करेले के जूस को निकलते ही आप इसे पी लें और इसे फ्रिज में ना रखें। नियमित रूप से सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से ये खून में शुगर का स्तर नहीं बढ़ेगा।

एलोवेरा जूस :एलोवेरा के अदंर लिपिड और ब्लड शुगर को कम करने वाले तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए यह भी शुगर की बीमारी को सही करने में सहायक होते हैं। दरअसल इसे पीने से ब्लड ग्लूकोज लेवल नियंत्रित रहता है और शुगर बढ़ती नहीं है।

इस तरह से करें तैयार : एलोवेरा का जूस तैयार करने के लिए आप एलोवेरा को बीच में से काट लें और इसके अंदर के जेल को निकालकर मिक्सी में पीस लें। एलोवेरा जूस बनकर तैयार है। वहीं आप चाहें तो बाजार में बिकने वाले एलोवेरा जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

कॉफ़ी मेकर में कॉफ़ी बनती है तो जान ले उससे जुड़े ये जरुरी टिप्स.......

किचन में खाना बनाते समय गैस की खपत कम करने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स.......

किचन के कामो को जल्द निपटने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स। ........

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -