मकड़ी के काटने पर होगई सूजन तो अपनये ये इलाज

मकड़ी के काटने पर होगई सूजन तो अपनये ये इलाज

अनजाने में कीड़ों के काटने की वजह से व्यक्ति को परेशान होना पड़ता हैं. यानि छोटे छोटे कीड़े कुछ ऐसे होते हैं जिससे उन्हें बड़ी परेशानी भी हो सकती है. ऐसे ही मकड़ी के काटने पर भी समस्या होने लगती है. इसके काटने से शरीर पर छोटे-छोटे छाले और सूजन होने लगती हैं जो खुजली का कारण भी बनती हैं. मकड़ी के काटने की यह समस्या बड़ी परेशानी बनने लगती हैं. अगर आपको इससे छुटकारा चाहिए हम आपको बता देते हैं कुछ खास टिप्स. 

लैवेंडर ऑयल
मकड़ी के काटने से होने वाली सूजन और दर्द को दूर करने में लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदों में नारियल का तेल मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं.

एलोवेरा
एलोवेरा मकड़ी के काटने को ठीक करने में मदद करता है. एलोवेरा खुजली और सूजन को कम करने में मदद करता है. इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन दूर करने में फायदेमंद होते हैं. इसके लिए ताजा एलोवेरा को दिन में कई बार लगाएं.

बर्फ
मकड़ी के काटने को ठीक करने के लिए सबसे पहले प्रभावित क्षेत्र को गर्म पानी और साबुन से साफ कर लें. उसके बाद इस पर बर्फ लगाएं. यह सूजन को कम करने में मदद करता है. इसे 10 मिनट तक करें. इस बर्फ को दिन में कई बार लगाएं.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा से बना पेस्ट मकड़ी के काटने पर ठीक करने के लिए फायदेमंद होता है. सबसे पहले पानी और बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दिन में कई बार प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं.

घुटने के बल चलने से बच्चों को होते हैं कई लाभ, जानें

पीरियड्स की परेशानी महिलाओं को कर देती है कमज़ोर, जानें घरेलु उपाय

प्रोटीन सप्लीमेंट बन सकता है आपकी मौत का कारण..