प्रोटीन सप्लीमेंट बन सकता है आपकी मौत का कारण..

प्रोटीन सप्लीमेंट बन सकता है आपकी मौत का कारण..

वजन कम करने और बॉडी बनाने के लिए अक्सर जिम में प्रोटीन डाइट (Protein Supplements)  लेने की सलाह दी जाती है. लेकिन प्रोटीन की अत्यधिक मात्रा मौत का कारण भी बन सकती है. इसके हमेशा ही साइड इफ़ेक्ट होते हैं जो आपके लिए  खतरनाक साबित हो सकते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, मिशेल व्हाइट की बेटी यूरिया साइकिल डिसऑर्डर की शिकार थीं. जो लोग यूरिया साइकिल डिसऑर्डर के शिकार होते हैं वो प्रोटीन को ठीक से पचा नहीं पाते हैं. जानते हैं क्या होता है ये. 
 
यूरिया साइकिल डिसऑर्डर क्या है ?
जो लोग यूरिया साइकिल डिसऑर्डर की बीमारी से ग्रस्त होते हैं वो शरीर से नाइड्रोजन और अमोनिया को यूरिन के माध्यम से बाहर नहीं निकाल पाते हैं. नाइट्रोजन और अमोनिया प्रोटीन डाइट लेने पर अपशिष्ट के तौर पर निकलते हैं.

शरीर से जब नाइट्रोजन और अमोनिया बाहर नहीं निकलते हैं. तो वो शरीर के लिए विषाक्त पदार्थ का काम करते हैं. इसकी वजह से ब्रेन डेड या कोमा की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. समय पर इलाज न हो तो मौत भी हो जाती है.

महिलाओं को कितना प्रोटीन सप्लीमेंट लेना चाहिए ?
हर महिला को एक बराबर प्रोटीन डाइट या सप्लीमेंट की जरूरत होती है. जो महिलाएं ज्यादा कसरत या मेहनत वाले वर्कआउट करती हैं उनके लिए प्रोटीन डाइट की ज्यादा जरूरत होती है. प्रोटीन डाइट और सप्लीमेंट में अंतर को जरूर समझना चाहिए. प्राकृतिक रूप से खाद्य पदार्थों से मिलने वाले प्रोटीन से शरीर को कम नुकसान का खतरा होता है. वहीं जब आप प्रोटीन शेक या प्रोटीन सप्लीमेंट (Protein Supplements) लेते हैं तो खतरे की संभावना ज्यादा होती है. इसलिए प्रोटीन सप्लीमेंट (Protein Supplements) लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

 जानिए योग करने का क्या है सही समय..

स्मोकिंग छोड़ने की सोच रहे हैं तो इन बातों पर भी कर लें गौर

पेट की चर्बी कम करने के लिए फायदेमंद है Tummy Tuck सर्जरी, ध्यान रखें ये बातें