बारिश में कपड़ों पर लग गई है फंगस तो छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे
बारिश में कपड़ों पर लग गई है फंगस तो छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे
Share:

बारिश के मौसम में कई बार कपड़े भी फंगस लगने के चलते खराब हो जाते हैं। जी हाँ और जब नमी की वजह से कपड़ों पर फंगस लग जाते हैं तो ये फंगस आपके कपड़ों को पूरी तरह से खराब कर देते हैं। हालाँकि अगर बारिश के मौसम में आपके कपड़ों पर भी फफूंदी लग गई है, तो इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप फंगस को हटा सकते हैं। यह तरीके घरेलू हैं जो आप आसानी से अपना सकते हैं।


फंगस हटाए नींबू- कपड़े से फंगस हटाने के लिए सबसे पहले नींबू और नमक घोल तैयार करें। उसके बाद जिस जगह पर कपड़े में फंगस लगी है, उस जगह पर इस घोल को डालकर कपड़े को कुछ देर ऐसे ही रख दें। अब अंत में फंगस को रगड़कर साफ करें और नॉर्मल पानी से धो लें।

फंगस के दाग हटाए सिरके की मदद से- आप सफेद सिरका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हर घर में आसानी से मिल जाता है। जी हाँ और ऐसे में आप चाहें तो उसकी मदद से जिद्दी से जिद्दी दागों को हटा सकते हैं। इसके लिए आधा बाल्टी पानी में एक कप सफेद सिरका डालें। अब आप करीब 2 घंटे कपड़े डुबो कर रखें और साबुन या वाशिंग पाउडर से धो डालें। इसके बाद वाशिंग मशीन में भी पाउडर के साथ सिरका मिलाया जा सकता है। 

फंगस हटाए बेकिंग सोडा - फंगस के दाग हटाने के लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा को गीले कपड़े के फफूंद वाली जगह पर डाल दें। अब आप करीब 20-25 मिनट तक लगा रहने दें और फिर वाशिंग पाउडर डाल कर ब्रश से साफ करके धो दें।

गर्म पानी से धोए कपडे- बारिश के मौसम में अगर आप अपने कपड़ों को फंगस से बचाना चाहते हैं, तो बारिश के दिनों में कपड़े धोने के लिए हमेशा गर्म पानी का प्रयोग करें, अच्छा रहेगा।

इस घरेलू नुस्खे से चुटकियों में साफ़ हो जाएगी बाथरूम की टाइल्स

चुटकियों में दूर हो जाएगा कोहनी का कालापन, 10 मिनट लगेगा समय

बालों को परमानेंट स्ट्रेट कर देगा नारियल तेल, साथ में मिलाकर लगाए यह चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -