चेहरे से हटाने से पिम्पल्स के दाग तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे
चेहरे से हटाने से पिम्पल्स के दाग तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे
Share:

आजकल लोग बाजार से सामान खरीदने की जगह घरेलू उपायों पर यकीन करते हैं फिर वह सेहत का मामला हो या चेहरे का। चेहरे पर कई तरह के प्रोडक्ट आते हैं जो लगाए जा सकते हैं लेकिन अगर आप चाहे तो घरेलू उपायों से स्किन को चमका सकते हैं। हालाँकि चेहरे पर पिम्पल्स होना आम बात है और पिम्पल्स ठीक होने के बाद इसके छूटे हुए निशान के स्ट्रेस का एक अलग ही लेवल होता है। वैसे पिम्पल्स 3-4 दिन में ठीक हो जाते हैं लेकिन इसके निशान ठीक होकर स्किन क्लियर होने में कई दिन और कभी-कभी तो महीने भी लग जाते हैं। हालाँकि अगर आप उन दागों को हटाना चाहते हैं तो इन घरेलु उपायों को आजमा सकते हैं।

एलोवेरा- एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ ही आपके चेहरे से एक्सट्रा ऑयल भी निकाल देता है। जी दरअसल एलोवेरा जेल को रात में लगाना सबसे ज्यादा कारगर है। आप एलोवेरा जेल में 4-5 ड्रॉप्स टी ट्री ऑयल की डालकर इसे रात में सोने से पहले चेहरे पर जरूर लगाएं।

मसूर की दाल और कच्चा दूध- मसूर की दाल और कच्चे दूध का फेस पैक भी पिम्पल्स के निशान हटाने में बेहद कारगर है। जी हाँ और इसके लिए दाल को एक कटोरी दूध में रात भर भिगोकर रख दें और उसके बाद अगली सुबह इसे पीस लें। अब इस मिश्रण को पिम्पल्स के निशानों पर लगा लें।


लेमन जूस- नींबू की मदद से भी आप पिम्पल्स के निशान दूर कर सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए नींबू के रस को दाग-धब्बों पर 5-10 मिनट के लिए लगाएं। अब इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

आलू का रस- आलू में कैटेकोलेज नामक एंजाइम होता है और इससे स्किन एलर्जी ठीक होने के साथ ही स्किन पर पड़े दाग-धब्बे भी लाइट हो जाते हैं। आप पिंपल्स के निशान के लिए कच्चे आलू के रस को रोजाना 10-15 मिनट के लिए लगा सकते हैं।


टमाटर- टमाटर विटामिन-सी से भरपूर होता है। ऐसे में चेहरे पर टमाटर का जूस लगाने से न सिर्फ पिम्पल्स के निशान ठीक हो जाते हैं बल्कि इससे स्किन भी ग्लोइंग बनती है।

सर्दियों में फटी हुई स्किन से नहीं होंगे परेशान अगर अपना लिए ये टिप्स

नींबू और गुड़ को करें डाइट में शामिल, तेजी से घटने लगेगा वजन

चाहते हैं ग्लोइंग स्किन तो लगाए यह अंगूर फेस पैक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -