इन तरीकों से गायब हो जायेगा जोड़ों का दर्द
इन तरीकों से गायब हो जायेगा जोड़ों का दर्द
Share:

शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो तो वो ख़राब ही माना जाता है और जोड़ों का दर्द तो काफी असहनीय होता है. वैसे तो ये दर्द उम्रदराज लोगों में काफी देखा जाता है लेकिन बदलती लाइफस्टाइल या फिर किसी पुरानी चोट के कारण कम उम्र के लोग भी इससे परेशान रहते हैं. आज आपको जोड़ों के दर्द को मिटाने के कुछ घरेलु घरेलु उपायों के बारे में बता रहे हैं.

सौंठ का प्रयोग भी पुराने से पुराने जोड़ों के दर्द में लाभ देता है. अश्वगंधा, शतावरी व आमलकी का चूर्ण जोड़ों से दर्द के कारण आयी कमजोरी को भी दूर करता है. यदि जोड़ों का दर्द बहुत पुराना हो तो बालू की पोटली से सेकना भी सूजन से राहत दिलाता है. दशमूल का 10-15 एम.एल. काढा भी जोड़ों के दर्द में लाभ पहुंचाता है. जोड़ों के दर्द के साथ यदि सूजन हो तो एरंडी व निर्गुन्डी के पत्तों की सिकाई दर्द एवं सूजन को कम करती है.

यदि गठियावात (आर्थराईटिस) के दर्द हो तो गुग्गुलु का प्रयोग किसी चिकित्सक के परामर्श से करना चाहिए. हरी पत्तेदार व रेशेदार फल सब्जियां योगी के कब्ज को ठीक कर जोड़ों के दर्द में लाभ पहुंचाती है. जोड़ों का दर्द होने पर मिर्च को तेल मे जलाकर मालिश करने से आराम मिलता है. सरसों के तेल में अजवायन डालकर अच्छी तरह गरम करे इससे जोड़ों की मालिश करने पर जोड़ों के दर्द में आराम होता है.

जोड़ों के दर्द में करेले की सब्जी का सेवन व जोड़ों पर करेले के पत्तों का रस लगाने से आराम मिलता है. जोड़ों के दर्द के लिए दो भाग गुनगुने पानी में एक छोटा चम्मच दालचीनी का चूर्ण मिलाकर पेस्ट बना लें और जिस हिस्से मे दर्द वहाँ धीरे-धीरे मले, दो से तीन मिनट में दर्द दूर हो जाएगा.

ये नुस्खें अपनाओगे तो नहीं आएगी खुजली

मिर्गी रोगियों के लिए कुछ घरेलु नुस्खें

पेट की गर्मी से बचने के घरेलु नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -