पेट की गर्मी से बचने के घरेलु नुस्खे
पेट की गर्मी से बचने के घरेलु नुस्खे
Share:

आजकल बदलती लाइफ स्टाइल का परिणाम हमारा शरीर भुगत रहा है. बहुत से रोग सिर्फ इसलिए होते हैं क्यूंकि हम अपने खाने पीने पर ध्यान नहीं देते। पेट की गर्मी भी ऐसी ही समस्या है जो खान पान के गड़बड़ी से होती है. वक्त पर खाना ना खाना, जंक फ़ूड, बासी खाना, मसालेदार चीजों का सेवन,पेनकिलर्स का सेवन जैसे बहुत से कारण होते हैं जिनसे यह समस्या होती है. अगर आपके सीना में जलन रहती है या, मुंह में छाले पड़ जाते हैं तो समझ लेना चाहिए की आप पेट की गर्मी से परेशान है. आज हम आपको इसके घरेलु निदान के बारे में बताएँगे।

जब पेट की गर्मी हो जाये तो आप छाछ का प्रयोग करे जितना अधिक हो सके आप दिन में छाछ का सेवन करे जिससे की पेट की गर्मी में राहत मिलेगी। चने को रात में पानी में भिगो कर रख दे और सुबह खाली पेट उनका सेवन करे जिससे की आपके पेट की सभी समस्या दूर हो जाती है.

जब कभी आपको महसूस हो की आपके पेट में जलन हो रही है या पेट में गर्मी बढ़ रही है तो आप एक कांच की बोतल में गरम पानी भरे और उसे अपने पेट के ऊपर फिराए जो की पेट की गर्मी से बचने के लिए बहुत अधिक लाभदायक है.

नीम में आयुर्वेदिक गुण होते है जो की आपके पेट की सभी तरह की समस्याओं से लड़ने में मदद करता है इसीलिए आप नीम का दातुन करे जो की आपके पेट की सभी समस्या को दूर कर देगा।

ठन्डे पानी में नींबू व काला नमक मिलाये और पीये जिससे की पेट के रोग नष्ट होते है और पेट की समस्या नहीं होती है. नियमित दही को पीने से पेट की गर्मी का इलाज हो जाता है|

इसी यदि आपको पेट की कोई परेशानी है तो आपको दही या छाछ रोज़ पीना चाहिए। यदि आप रोज़ नारियल पानी पीये तो आपके पेट की गर्मी दूर हो जाती है| तो यदि आपके पेट में गर्मी बहुत हो गयी हा और आप बहुत परेशान है तो आपको नारियल पानी का सेवन करना चाहिए।

घरेलु इलाज से भी ठीक हो जाता है हाइड्रोसील

बहुत फायदेमंद है यह अदना सा प्याज़

नकसीर आने पर अपनाये ये घरेलु उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -