मच्छर के काटने से हो गई है सूजन और खुजली तो लगाए ये चीजें
मच्छर के काटने से हो गई है सूजन और खुजली तो लगाए ये चीजें
Share:

गर्मियां (Summer) शुरू होने के बाद एक समस्या सबसे अधिक बढ़ जाती है और वह समस्या है मच्छरों (Mosquito) की। जी दरअसल मच्छरों के काटने से शरीर में निशान बन जाते हैं और खुजली होती है जो बहुत तकलीफ देती है। हालाँकि अधिक खुजली होने पर बार-बार खुजाने से निशान पड़ जाते हैं और उतनी जगह की स्किन (Skin) पर घाव बना देते हैं। ऐसे में अगर मच्छरों से बचना है तो इसके लिए मच्छरदानी (Mosquito Net) लगाना एक अच्छा ऑप्शन है, हालाँकि अगर फिर भी मच्छर काट लेते हैं और बड़े निशान बन जाते हैं साथ ही खुजली होती है तो हम कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो आप आजमा सकते हैं।


एलोवेरा लगाएं- एलोवेरा में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं। जी हाँ, जिस जगह पर मच्छर ने काटा है वहां एलोवेरा लगाने से आपको तुरंत आराम मिलेगा। इसी के साथ खुजली और मच्छर का काटा निशान कुछ ही देर में गायब हो जाएगा।

पानी और बेकिंग सोडा- मच्छर के काटने से अगर आपको ज्यादा खुजली हो रही है तो, एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और उस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। करीब 10 से 15 मिनट बाद साधारण पानी से धो लें, आराम मिलेगा।

शहद लगाएं- अगर आपको मच्छर ने काट लिया है तो उस जगह पर थोड़ा सा शहद लगाकर छोड़ दें और थोड़ी देर बाद साधारण पानी से धो लें। जी दरअसल शहद में पाए जाने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण खुजली और सूजन में आराम देते हैं।

नारियल का तेल लगाएं- नारियल के तेल में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक गुण मच्छर के काटे निशान को हटा देते हैं। मच्छर के काटे वाली जगह पर नारियल का तेल लगाने से निशान और सूजन नहीं आएगी।

हल्दी और गुलाब जल लगाएं- अगर आपको मच्छर ने काट लिया है तो उस जगह पर थोड़ी सी हल्दी में गुलाब जल मिलाकर लगाएं। जी दरअसल हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे मच्छर के काटे हुए निशान और सूजन खत्म हो जाते हैं।

काली गर्दन से छुटकारा दिलाएगा एलोवेरा और शहद, ऐसे करें इस्तेमाल

पैरों से टैनिंग हटाने के लिए लगाए ये 3 चीजे

बालों को 1 महीने में लम्बा कर देंगी ये चीजें, आज से शुरू कर दें लगाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -