पैरों से टैनिंग हटाने के लिए लगाए ये 3 चीजे
पैरों से टैनिंग हटाने के लिए लगाए ये 3 चीजे
Share:

आपके पैर आपकी सुंदरता को बढ़ाने में कारगर है। हालाँकि गर्मी के दिनों में पैरों की सुंदरता कहीं गायब हो जाती है। गर्मी के दिनों में त्वचा की उचित देखभाल जरुरी है और इसी लिस्ट में पैरों की देखभाल भी शामिल है। जी दरअसल गहरे रंग के पैर आमतौर पर हानिकारक यूवी किरणों, गंदगी, प्रदूषण और हानिकारक रसायनों के संपर्क में आने के कारण होते हैं। लेकिन अगर आप भी धुप से चलते अपने पैरों की रंगत को खो चुके हैं तो आप इन 3 घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। यह आपके पैरों को कोमल बनाएंगे और इसी के साथ पैरों पर सैंडल के निशान या अंत कोई निशान हटा देंगे।
 
एलोवेरा (Aloe Vera)- एलोवेरा जेल को अपने पैरों पर लगाएं। उसके बाद इसे लगभग बीस मिनट तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। ऐसा अपने पैरों के रंग को हल्का करने के लिए दिन में दो बार करें। वैसे आप चाहें तो बादाम के तेल की कुछ बूंदों के साथ दो बड़े चम्मच ताजा एलोवेरा जेल मिलाएं और इस मिश्रण को पैरों पर लगाएं। जी हाँ और इस मिश्रण से अपने पैरों की कुछ मिनट तक मालिश करें। इसको आप करीब 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। ऐसा दिन में दो बार करें।

संतरा (Orange)- इसके लिए दो बड़े चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें पर्याप्त दही या दूध मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। अब पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। करीब 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर पेस्ट को गीली उंगलियों से साफ कर लें। आप इस उपाय को हफ्ते में एक से दो बार अपना सकते हैं। वैसे आप चाहें तो दो बड़े चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर को एक चम्मच गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट भी बना सकते हैं और पेस्ट को अपने पैरों पर लगाने के बाद 15 मिनट में गीले हाथों से स्क्रब करें। उसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

हल्दी (Turmeric)- इसका इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच हल्दी और थोड़ा सा ठंडा दूध मिलकर एक पेस्ट बना लें। उसके बाद पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक बैठने दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।

ड्राई नोज से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

बालों को 1 महीने में लम्बा कर देंगी ये चीजें, आज से शुरू कर दें लगाना

अब मृत्युदंड के लिए विस्तृत गाइडलाइन तैयार करेगी सुप्रीम कोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -