मसूड़ों में है सूजन तो अपनाए यह 4 घरेलू उपाय
मसूड़ों में है सूजन तो अपनाए यह 4 घरेलू उपाय
Share:

मसूड़ों में सूजन आने को जिंजिवाइटिस (Gingivitis) कहते हैं। जी दरअसल इसमें मसूड़े फूल जाते हैं और उनमें से खून बहने लगता है। वहीं कभी-कभी ब्रश या फ्लॉस करते समय अपने आप ही मसूड़ों से खून निकल आता है। वहीं इस दौरान मसूड़े ढीले पड़ जाते हैं, जिससे दाँतों को काफी नुकसान पहुँचता है। अगर आप मसूड़े की इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके काम आएँगे। 

हल्दी का इस्तेमाल- इसके लिए एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर को मसूड़ों पर लगाएं और 5 मिनट बाद इसे रगड़े। उसके बाद दिन में दो बार इसे करें। लाभ होगा। इसके अलावा एक चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच नमक, आधा चम्मच सरसों का तेल लेकर मिला लें और मसूड़ों पर लगाएँ। वहीं लगाने के बाद 10–15 मिनट तक इसे ऐसा ही रहने दें फिर बाद में पानी से कुल्ला कर लें। इसे सप्ताह में दो बार करें।

नमक- आधे गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डालें और इसे पानी से दिन में दो-तीन बार कुल्ला करें। आपको बता दें कि नमक रोगाणुओं को समाप्त करता है और सूजन को कम करता है।

बेकिंग सोडा - बेकिंग सोडा में बैक्टिरिया को खत्म करने की शक्ति होती है। आप बेकिंग सोडा को मसूड़ों पर पेस्ट की तरह लगाएं और आप चाहे तो इसमें हल्दी मिलाकर भी लगा सकते हैं। 

सरसों का तेल- सरसों के तेल में थोड़ा नमक मिलाकर मसूड़ों पर लगाएं। जी दरअसल इस उपचार का बार-बार प्रयोग करने से जल्द ही संक्रमण से छुटकारा मिलता है।

लव मैरिज के बाद भी करती भी पूर्व प्रेमी से बात, पति ने किया ऐसा काम कि जानकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

खूबसूरत दिखने के चक्कर में इस एक्ट्रेस ने अपने फेस का करवा लिया बुरा हाल

'बार-बार अपराध न करने वाले दोषियों को जमानत दें ..', सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -