प्राइवेट पार्ट्स के आसपास हो जाता है मस्सा तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
प्राइवेट पार्ट्स के आसपास हो जाता है मस्सा तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
Share:

आज के समय में कई लोगों को प्राइवेट पार्ट्स के आसपास मस्सा होने की समस्या होती है। वैसे मस्से एक बहुत ही आम योन संचारित रोग (sexually transmitted disease) है जो कि मानव (ह्यूमन) पैपिलोमा वायरस (एचपीवी; human papilloma virus) के कारण होते हैं। ये किसी भी रंग के होते हैं और नरम त्वचा पर निकलते हैं। आपको बता दें कि मस्से का इलाज करने के लिए डॉक्टर आपको सही सलाह या दवाई दे सकते हैं। लेकिन अगर आप डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते तो घर बैठे-बैठे भी कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

सेब के सिरका- सबसे पहले जननांग मस्सों के आसपास की त्वचा पर पेट्रोलियम जेली लगा लें जिससे अप्रभावित त्वचा का बचाव किया जा सके। अब इसके बाद एक रूई लें फिर उसे सेब के सिरके में डुबो दें और फिर इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। ऐसे में आप रूई को दो से तीन घंटे उस क्षेत्र पर रखने के लिए टेप का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे रूई गिरे नहीं। अब रूई को हटा लें और फिर उस क्षेत्र को गर्म पानी से धो लें।

लहसुन- लहसुन को एक एंटीवाइरल गुण के रूप में जाना जाता है। यह वायरस के कारण होने वाले जेनिटल वार्ट्स का भी इलाज करता है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले कुछ लहसुन की फांकों को कुछ टुकड़ों में काट लें। उसके बाद अब इस पेस्ट को प्रभावित त्वचा पर लगा लें। अब उस क्षेत्र को बैंडेज से ढक लें और फिर उस दो से तीन घंटे तक ऐसे ही लगा हुआ रहने दें। इसके बाद बैंडेज को हटा लें और फिर उस क्षेत्र को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। इसे दिन में 2-3 बार इस्तेमाल करें।

एलोवेरा- एलोवेरा एक जड़ी बूटी मानी जाती है जो एंटीवाइरल और सूजनरोधी गुणों से समृद्ध होती है। एलोवेरा त्वचा को आराम देता है और खुजली से राहत दिलाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सबसे पहले एलोवेरा की पत्तियों को काट लें और फिर उसमे से उस जेल के जूस को निकाल लें। उसके बाद सब जेल में रूई को डुबोएं और फिर इसे सीधा प्रभावित क्षेत्र पर लगा लें। आप रूई को गिरने से रोकने के लिए टेप का इस्तेमाल करें और रातभर के लिए इसे ऐसे ही लगा हुआ रहने दें। ध्यान रहे इस प्रक्रिया को रोज़ाना एक महीने तक पूरे दिन में एक बार ज़रूर करना चाहिए या तब तक करें जब मस्सा चला नाही जाता।

बवासीर से हैं परेशान तो एलोवेरा से लेकर अंजीर तक अपनाये ये घरेलू नुस्खे

बालों की सफेदी से हैं परेशान तो अपनाए यह 8 घरेलू नुस्खे

टॉन्सिल से हैं परेशान तो तुरंत करें ये 3 घरेलू इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -