बरसात के कारण पैरों में हो रही हैं फंगल इंफेक्शन, तो इन घरेलू उपाय से करें उपचार
बरसात के कारण पैरों में हो रही हैं फंगल इंफेक्शन, तो इन घरेलू उपाय से करें उपचार
Share:

मानसून के सीजन में अक्सर फंगल इंफेक्शन का खतरा तेज होने लगता है, सबसे अधिक लोगों को बरसात के दिनों में पैरों में फंगल संक्रमण का शिकार होना पड़ जाता है जो बेहद नुकसानदायक होता है. मानसून में लंबे वक्त तक बरसात के वजह से पैर गंदे पानी के कांटेक्ट में रहते है और ऐसी परीस्थिति में फंगल संक्रमण हो जाता है. इस दौरान सड़कें गंदे पानी से भरी हुई होती हैं, जो फुट वियर में एंट्री कर जाती हैं. जिस वजह से फंगल संक्रमण होता है. इस वजह से लोग बेहद परेशान होते हैं और कई दवाओं का उपयोग कर इसे ठीक करने का प्रयास भी करते हैं. आज हम आपको बताएंगे की कैसे फंगल इंफेक्शन से अपना बचाव कर सकते हैं और अपने पैरों को साफ़ रख सकते हैं-

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा में भारी तादाद में एंटीफंगल गुण होते हैं जो फंगल इंफेक्शन को समाप्त करने का कार्य करते है. आप पानी में १/२ कप बेकिंग सोडा मिला लें और अच्छी तरीके से मिक्स कर लें. फिर अपने पैरों को पंद्रह-बीस मिनट के लिए उस मिक्सचर में भिगोएं, कुछ देर बाद पैरों को मिक्सचर से बाहर निकाल लें.  

नारियल का ऑइल
नारियल का ऑइल ऐंटिफंगल होता है और कवक संक्रमणों के उपचार में आपकी साहयता कर सकता है. इसका उपयोग करने से आपके पैरों पर फैले फंगल संक्रमण को सरलता से दूर किया जा सकता है. इसको लगाने के लिए आप प्रभावित भाग पर नारियल का ऑइल लगाएं. इसे तीस-चालीस मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे अच्छे से धो लें. अब आप इसे ऐसे ही छोड़ भी सकते हैं और इसे अपने आप सूखने दें. आप इसे दो से तीन बार लगा सकते हैं.

प्रदर्शन करने जा रहे समाजवादी पार्टी नेताओं को पुलिस ने रोका, हुई खतरनाक झड़प

कारोबार करने के लिए सबसे अच्छा राज्य है आंध्र प्रदेश, सरकार ने जारी की रैंकिंग

आईटीबीपी के जवानों का वाहन पेड़ से टकराया, पांच हुए घायल 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -