कारोबार करने के लिए सबसे अच्छा राज्य है आंध्र प्रदेश, सरकार ने जारी की रैंकिंग
कारोबार करने के लिए सबसे अच्छा राज्य है आंध्र प्रदेश, सरकार ने जारी की रैंकिंग
Share:

नई दिल्‍ली: वाणिज्‍य व उद्योग मंत्रालय द्वारा कारोबार करने में आसानी (Ease of Doing Business News) के संबंध में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की रैंकिंग जारी कर दी गई है. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में आंध्र प्रदेश को पहला स्थान दिया गया है। इसके बाद यूपी दूसरे और तेलंगाना तीसरे स्थान पर हैं. बता दें कि इससे पहले यह रैंकिंग 2018 में जारी की गई थी. केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि ये रैंकिंग का चौथा संस्करण है.

बिजनेस रिफॉर्म एक्‍शन प्‍लान (BRAP) की रैंकिंग में पश्चिम बंगाल, मध्‍य प्रदेश, असम और दिल्‍ली को भी शामिल किया गया है. बता दें कि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शु्क्रवार को ट्वीट करते हुए बताया था कि भारत में कारोबारी माहौल को बेहतर बनाने की दिशा में कारोबार सुधार के कार्यों की योजना को लागू करने के आधार पर राज्यों की रैंकिंग शनिवार को जारी की जाएगी. केंद्र सरकार द्वारा जारी की जाने वाली इस रैंकिंग का मकसद घरेलू और वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए कारोबारी माहौल में सुधार लाने के लिए राज्यों के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्‍पर्धा आरंभ करना है.

बता दें कि राज्यों की रैंकिंग को कंस्ट्रक्शन परमिट, श्रम कानून, पर्यावरण रजिस्ट्रेशन, इंफॉर्मेशन तक पहुंच, जमीन की उपलब्धता और सिंगल विंडो सिस्टम के आधार पर मापा जाता है. तमाम राज्यों औऱ केंद्रशासित प्रदेशों के लिए ईज ऑफ डूइंग रैंकिंग को बिजनस रीफॉर्म एक्शन प्लान के तहत डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड (DPIIT) की तरफ से तैयार किया जाता है. जुलाई, 2018 में जारी की गई रैंकिंग चार्ट में आंध्र प्रदेश सबसे आगे था. वहीं, तेलंगाना दूसरे और हरियाणा तीसरे नंबर पर थे.

सोने के दाम में आई गिरावट, चांदी भी हुई इतनी सस्ती

नो फ्लाइंग जोन घोषित हुआ अंबाला वायुसेना केंद्र, पतंग और कबूतरों से 'राफेल' को था खतरा

पुणे के सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल में भड़की भीषण आग, राहत कार्य में जुटा दमकल विभाग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -