स्तन में है दर्द तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
स्तन में है दर्द तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
Share:

महिलाओं को आए दिन कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और इसी लिस्ट में रहता है ब्रेस्ट में दर्द। यह शिकायत महिलाओं को, लड़कियों को अक्सर रहती है। जी हाँ और कई बार ये किसी गंभीर बीमारी की वजह से भी हो सकता है। हालाँकि कई बार ऐसा भी होता है कि पीरियड्स के दौरान या किसी और वजह से हार्मोन्स में बदलाव हो तो ब्रेस्ट में दर्द होने लगता है। वैसे अगर आप चाहें तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस दर्द से मुक्ति पा सकती हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

आइस पैक- अगर आप ब्रेस्ट पेन से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इसके लिए आप आइस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हाँ क्योंकि इस आइस पैक से ब्रेस्ट का दर्द कम होने के साथ ही सूजन भी कम हो जाएगी। ध्यान रहे ऐसा दिन में दो से तीन बार करने से जल्दी फायदा होगा।

मसाज- जी दरअसल ब्रेस्ट मसाज करना भी एक अच्छा उपाय है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और ऊतकों को भी फायदा हेाता है। आप नहाने के दौरान किसी अच्छे साबुन या लिक्व‍िड सोप से ब्रेस्ट मसाज कर सकती हैं। वहीं इसके अलावा हल्के गर्म ऑलिव ऑयल में कुछ मात्रा कपूर की मिलाकर मसाज करने से भी फायदा होगा।

कैस्टर ऑयल से करें मसाज- आप कैस्टर ऑयल से भी मसाज कर सकती है क्योंकि इसमें रिसिनोलेइक एसिड पाया जाता है, जो ब्रेस्ट पेन दूर करने में बहुत असरदायक है। ध्यान रहे केवल कैस्टर ऑयल से मसाज नहीं करनी चाहिए। एक चम्मच कैस्टर ऑयल के साथ दो चम्मच कोई भी साधारण तेल मिलाकर मसाज करने से जल्दी फायदा होता है।


विटामिन ई का सेवन करें- विटामिन ई और विटामिन बी-6 के सेवन से भी ब्रेस्ट पेन में आराम मिलता है। जी दरअसल घर में ऐसी कई चीजें होती है जिनमें विटामिन ई प्रचुर मात्रा में मिलता है। आप चाहें तो विटामिन ई की कैप्सूल भी ले सकती हैं।

मैग्न‍िशि‍यम- पीरियड्स के दौरान ब्रेस्ट की मांस-पेशियों में खिंचाव आ जाता है। इस वजह से ब्रेस्ट पेन होता है। जी हाँ और ऐसे समय में मैग्न‍िशि‍यम का सेवन आपको इस दर्द से दूर रख सकता है। आप हरी पत्त‍ियों, बीजों, केले और डार्क चॉकलेट का सेवन करें।

कुछ अन्य टिप्स:
- सही ब्रा का चुनाव करना बेहद जरूरी है। हो सके तो वायर वाली ब्रा पहनने से परहेज करें।
- व्यायाम करने के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा ही पहनें।
-कैफीन का सीमित इस्‍तेमाल करें।
-जितना अधिक हो सके अपने भोजन में फाइबर की मात्रा लें।
-अधिक से अधिक पानी पिएं।

गर्मी में इन समस्याओं के लिए सबसे असरदार है जीरा, नमक, और अजवाइन

गर्मी में होते हैं टाइफाइड के ये गंभीर लक्षण, तुलसी से लेकर लौंग तक देंगे छुटकारा

गर्मी में चेहरे पर लगाए हींग और शहद, होंगे बेहतरीन फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -