भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए 'बूस्टर डोज़' साबित होगी होली, देशभर में होगी 25000 करोड़ की खरीदारी
भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए 'बूस्टर डोज़' साबित होगी होली, देशभर में होगी 25000 करोड़ की खरीदारी
Share:

नई दिल्ली: भारत में जब भी दीवाली-धनतेरस का पर्व आता है, तो दुकानदारों और व्यापारियों के चेहरे खिल जाते हैं। इस दौरान लोग जमकर खरीदारी करते हैं और इसे बढ़ावा देने के लिए ब्रांड्स भी एक से बढ़ कर एक ऑफर्स निकालते हैं, कपड़ों से लेकर गहनों और गाड़ियों तक की बिक्री खूब होती है और देश की अर्थव्यवस्था को बूस्ट मिलता है। किन्तु, क्या आपको पता है कि होली के पर्व पर भी बाजारों में बड़ी रौनक रहती है? ‘Confederation of All India Traders (CAIT)’ ने अपने अनुमान में जानकारी दी है कि इस साल होली पर देशभर में  कितने करोड़ का कारोबार होगा।

 

CAIT के मुताबिक, 2023 में होली के पर्व पर भारत में 25,000 करोड़ रुपए की खरीददारी होने की संभावना है। ये 2022 के मुकाबले 25% अधिक है। बता दें कि होली 2022 के दौरान भी 2021 के मुकाबले कारोबार में 30 फीसद का इजाफा दर्ज किया गया था। मगर, ये ध्यान रखा जाना चाहिए कि 2021 की होली कोरोना महामारी के साए में मनी थी। अब कोरोना वायरस महामारी का कहर लगभग समाप्त हो चुका है और देशवासियों को स्वदेशी वैक्सीन की 3 डोज भी लगाई जा चुकी है।
 
CAIT की मानें तो, अकेले दिल्ली में लोग होली पर 1500 करोड़ रुपए के सामान खरीदेंगे। इससे पहले चीन से बड़े पैमाने पर उत्पाद यहाँ आते थे, जो इस बार नहीं है। पहले रंग से लेकर गुब्बारे और खिलौने तक चीन से आते थे। किन्तु, इस बार ज्यादातर कारोबार स्वदेशी वस्तुओं का ही है। CAIT ने जानकारी दी है कि इस साल होली पर देश में निर्मित गुलाल, खिलौने वाली बंदूकें, पानी, चंदन और कपड़ों की जमकर बिक्री हो रही है। 

इन सबके अतिरिक्त मिठाई, ड्राई फ्रूट्स, गिफ्ट आइटम्स, टेक्सटाइल्स, फूल, फल और फर्निशिंग फैब्रिक, किराना, FMCG प्रोडक्ट्स (कंज्यूमर पैक्ड) और पूजा-पाठ के वस्तुओं की भी अच्छी-खासी बिक्री होने का अनुमान है। आगे भी अच्छा कारोबार होने वाला है, होली इसकी उम्मीद जगाएगा। अकेले दिल्ली में सामूहिक होली के 3000 कार्यक्रमों का आयोजन होने वाला हैं। 2020 और 2021 होली के कारोबार के मामले में कोरोना की वजह से सबसे खराब रहा था। इससे सरकार और व्यापारियों को काफी नुकसान हुआ था।

बिल गेट्स ने चलाया Mahindra Treo इलेक्ट्रिक रिक्शा, इंटरनेट पर छाया VIDEO

काजल अग्रवाल से लेकर शिल्पा शेट्टी तक, इन मशहूर एक्ट्रेसेस ने रचाई बिजनेसमैन से की शादी

भारत ने रूस से रोज़ खरीदा 16 लाख बैरल क्रूड आयल, सऊदी अरब-इराक को लगा झटका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -