आज बृज में होली रे रसिया....
आज बृज में होली रे रसिया....
Share:

होली है... ब्रज में रंग और उमंग के अनूठे त्यौहार होली का आनंद फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि वसंत पंचमी के दिन से ही बिखरने लगता है किंतु फाल्गुन शुक्ल नवमी के दिन बरसाना की लठमार होली से वह आनंद मानों परवान चढ़ जाता है। उसके बाद तो फिर होलिका दहन के दस दिन बाद तक रंगों की धूम मची रहती है।” रंगभरनी एकादशी के दिन इस बार 8 मार्च से वृन्दावन के विश्वप्रसिद़ध ठा.बांकेबिहारी मंदिर में भी रंगों की होली होने लगती है।

मंदिर के प्रबंधक मुनीश शर्मा तथा उमेश सारस्वत ने बताया, इस मौके पर ठाकुर जी वर्ष में केवल एक बार जगमोहन में पधारकर भक्‍तों को दर्शन देते हैं तथा रंगों की होली का आनंद लेते हैं। होली का पर्व करीब आते ही लोगों में उत्साह का संचार होने लगता है। हर कहीं अबीर, गुलाल की मस्ती छाई रहती है। लोग टेसू के फूल से तो कहीं अन्य फूलों से होली खेलते हैं कहीं गुलाल और रंगों की होली खेली जाती है तो कहीं लोग एक दूसरे पर पानी की बौछार करते नज़र आते हैं।

इन सभी के बीच एक होली बेहद चर्चित होती है वह होती है ब्रज की होली। दरअसल ब्रज में लट्ठ मार होली खेली जाती है। बड़े पैमाने पर लोगों द्वारा अबीर गुलाल उड़ाया जाता है। इसी दिन वृन्दावन के सभी बाजारों में से होकर ठा. राधावल्लभ लाल के चल विग्रह का हाथी पर डोला पारंपरिक रूप में निकाला जाता है और मथुरा में भगवान के जन्मस्थान के लीलामंच एवं प्रांगण में होली के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसके अगले दिन यानी 9 मार्च को गोकुलवासी होली खेलेंगे, तो 13 मार्च को फाल्गुन उत्तर नक्षत्र की उपस्थिति में मथुरा के ठा. द्वारिकाधीश मंदिर से ठाकुरजी का डोला निकाला जाएगा, तो शहर के सभी प्रमुख बाजारों में होता हुआ वहीं पहुंचकर यात्रा पूर्ण करेगा।

जानिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और इसकी मान्यताएं क्या हैं

इस तरह से करें होली माता की पूजा, सभी इच्छाए हो जाएंगी पूरी

Video : श्रीकृष्ण-राधा की नगरी में विदेशी भक्तों का जबरदस्त डांस

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -