होली पर ऐसे करें पूजा, पूरी होगी सभी इच्छाएं
होली पर ऐसे करें पूजा, पूरी होगी सभी इच्छाएं
Share:

होली 2023 में बुधवार, 8 मार्च, 2023 को मनाई जाएगी. होली पूरे देश में हिंदुओं द्वारा मनाया जाने वाला खास त्योहार है. यह हिंदू कैलेंडर के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. इसे रंगों का त्योहार भी कहा जाता है. होली का त्यौहार सभी जगह बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है इस त्यौहार को सभी रंगो से मनाते है। ऐसे में सभी अपनी खुशियों को एक दूजे से बांटते है। 

होली का शुभ मुहूर्त:-
इस वर्ष होलिका दहन 2023 का शुभ मुहूर्त 2 घंटे 27 मिनट तक रहेगा. 7 मार्च 2023 मंगलवार को आप शाम 6:24 बजे से रात 8:51 बजे तक अनुष्ठान कर सकते हैं.
होली 2023 तारीख:- बुधवार, 8 मार्च, 2023

पूजा विधि:- 
नारद पुराण के मुताबिक, जिस दिन होलिका दहन होता है उसके दूसरे दिन प्रातः जल्दी उठ जाना चाहिए तथा उसके बाद सारे कामो को कर अपने पितरों और देवताओं के लिए घर के बड़ो को तर्पण-पूजन किया जाना चाहिए। तत्पश्चात, घर में आने वाले सभी दोषो को शांत करने के लिए जलाई हुई होली की विभूति की पूजा करें। और पूजा करने के बाद उसे अपने शरीर पर लगा लें। इसके बाद अपने घर के आँगन को गोबर से लीपकर एक चोकौर मंडल बना लें। मंडल बनाने के पश्चात् उसमे रंगों से रंगे हुए चावल से सजाकर पूजा कर लेनी चाहिए। यदि आप इस प्रकार से पूजा करते है तो आपके घर में सभी को रोगों से मुक्ति मिलेगी एवं आयु में व्रद्धि होगी। इसी के साथ ऐसे पूजा करने से समस्त इच्छाओ की पूर्ति हो जाती है।

ऐसे करें होली के असली और नकली रंग की पहचान

'परीक्षा में हिजाब पहनने की अनुमति दो..', CJI चंद्रचूड़ बोले- होली के बाद करेंगे सुनवाई

अग्नि राक्षस के अंत के बाद इस देश में मनाई गई थी होली, जानिए कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -