अलग-अलग जगहों पर ऐसे मनाई जाती है होली
अलग-अलग जगहों पर ऐसे मनाई जाती है होली
Share:

होली, रंगों का त्योहार, खुशी का उत्सव है जिसका भारत में सभी उम्र के लोगों द्वारा बेसब्री से इंतजार किया जाता है। हालांकि, यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि होली भारत के विभिन्न शहरों में अलग-अलग तरीकों से मनाई जाती है। जबकि कुछ स्थानों पर रंगों के साथ खेला जाता है। रंग, अन्य लोग फूलों की पंखुड़ियों के साथ अधिक शांत उत्सव का विकल्प चुनते हैं। ऐसे स्थान भी हैं जहां होली पारंपरिक 'लाठी' (छड़ी) की लड़ाई के साथ मनाई जाती है। इस लेख में, हम विभिन्न हिस्सों में होली मनाने के विविध तरीकों के बारे में बताएंगे।

लठमार होली:
उत्तर भारत में, हरियाणा और दिल्ली जैसे राज्यों में होली का उत्साहपूर्ण उत्सव देखा जाता है। उत्सव होलिका दहन की रस्म के साथ शुरू होता है, जिसके बाद लोग रंगों से खेलने में व्यस्त हो जाते हैं। एक उल्लेखनीय पहलू बरसाना की 'लट्ठमार होली' है, जिसने काफी प्रसिद्धि हासिल की है। होली के दौरान, नंदगांव के पुरुष ढाल लेकर बरसाना आते हैं और बरसाना की महिलाएं उन्हें लाठियों से मारती हैं।

मेदुरू होली:
दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश में होली को 'मेडुरु होली' के रूप में मनाया जाता है। इस त्यौहार के दौरान, जुलूस निकाले जाते हैं, जिसमें लोग खुशी-खुशी भाग लेते हैं। पारंपरिक संगीत और नृत्य के साथ एक दूसरे पर रंग फेंके जाते हैं।

मंजल कुली:
कोंकणी और कुदुम्बी समुदाय शांतिपूर्ण तरीके से होली मनाते हैं। लोग मंदिरों में जाते हैं और लोक गीतों और हल्दी से बने पीले रंगों के साथ उत्सव का आनंद लेते हैं।

उदयपुर:
उदयपुर का शाही शहर होली के शानदार उत्सव का आयोजन करता है। होलिका दहन की शाम को 'होलिका' के पुतले का विनाश होता है, जिसके बाद शाही बैंड के साथ एक भव्य जुलूस निकाला जाता है।

दिल्ली में होली:
दिल्ली में होली का जश्न वाकई देखने लायक होता है। लोग जोशीले संगीत पर नृत्य करते हैं और विभिन्न व्यंजनों का आनंद लेते हैं। इसके अतिरिक्त, दिल्ली भर में विभिन्न स्थानों पर होली पार्टियों का आयोजन किया जाता है, जिससे त्योहार की रौनक बढ़ जाती है।

निष्कर्षतः, भारत में होली सिर्फ एक त्योहार नहीं है; यह देश की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता का प्रतिबिंब है। चाहे वह लठमार होली की चंचल झड़पें हों या मंजल कुली की शांत आभा, प्रत्येक क्षेत्र में इस खुशी के अवसर को मनाने का अपना अनूठा तरीका है। तो, इस होली, आइए एकता के रंगों को अपनाएं और प्रचुर मात्रा में प्यार और खुशियां फैलाएं।

हर सनातनी को पता होना चाहिए होली से जुड़ी ये अहम बातें

होलिका दहन के दौरान राशिनुसार चढ़ाएं ये विशेष सामग्री

होली पर इन आसान तरीकों से बनाएं 5 पारंपरिक व्यंजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -