'तालिबान' बिगाड़ सकता है आपकी थाली का जायका..., यहाँ जानिए क्या है वजह
'तालिबान' बिगाड़ सकता है आपकी थाली का जायका..., यहाँ जानिए क्या है वजह
Share:

नई दिल्ली: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे से भारत पर भी असर जल्द दिखने लग सकता है. खास बात ये है कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जा करने के बाद भारतीयों की जेब पर बोझ बढ़ सकता है. दरअसल, अफगानिस्तान के लगतार बिगड़ रहे माहौल से भारत में कई रोजमर्रा के सामान की कीमतों में वृद्धि होने वाली है. इसमें सबसे ज्यादा असर, ड्राई फ्रूट्स और हींग पर पड़ने वाला है. बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान के माहौल के कारण हींग की कीमतों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है.

दरअसल, तालिबान के कब्जे के बाद अभी तक पता यह स्पष्ट नहीं है कि आतंकी संगठन का इंटरनेशनल ट्रेड को लेकर रवैया रहने वाला है. बताया जा रहा है कि अभी अफगानिस्तान से इम्पोर्ट होने वाली चीजों के व्यापार पर असर पड़ सकता है और कुछ दिन इम्पोर्ट प्रभावित हो सकता है. ऐसे में हींग की कीमत बढ़ने के आसार हैं, क्योंकि भारत के लिए अफगानिस्तान ही हींग का सबसे बड़ा माध्यम है. अफगानिस्तान से ही हींग का रॉ मैटेरियल आयात किया जाता है, जिससे भारत में हींग तैयार किया जाता है. ऐसे में आपकी सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाला हींग आयात प्रभावित होने के कारण महंगा हो सकता है.

बता दें कि अफगानिस्तान में हींग की सबसे अधिक खेती की जाती है. भारत में कजाकिस्तान, उजवेकिस्तान और अफगानिस्तान से रॉ हींग आता है, जिसे सामान्य भाषा में हींग का दूध कहा जाता है. इसी से सब्जियों में डलने वाला हींग तैयार किया जाता है. इसके साथ ही अफगानी हींग का दूध ड्यूटी फ्री है, जबकि कजाकिस्तान, उजवेकिस्तान से आने वाला हींग के दूध पर 27 फीसद इंपोर्ट ड्यूटी लगाई जाती है. ऐसे में अधिक माल अफगानिस्तान से आयात किया जाता है, किन्तु अब तालिबान की पॉलिसी का सभी को इंतजार है और तब तक दाम बढ़ना संभव है.

ये 7 बैंक अपने ग्राहकों को दे रहे है मोटा फायदा, जानिए क्या है ऑफर?

लगातार तीसरे दिन गिरे डीजल के दाम, जानिए पेट्रोल का क्या है हाल?

पीयूष गोयल ने आज विभिन्न निर्यात संवर्धन परिषदों के नेताओं के साथ की बैठक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -