सिर दर्द की परेशानी में इस्तेमाल करें हींग, यूँ बंद होगा दर्द

सिर दर्द की परेशानी में इस्तेमाल करें हींग, यूँ बंद होगा दर्द

हींग की खूशबू काफी अच्छी होती है जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल खाने में खुश्बू बढ़ाने के लिए किया जाता है. हींग का स्वाद आपके खाने के स्वाद को तो बढ़ता ही है साथ ही अपकी कई परेशानियों को दूर भी करता है. हींग स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है जो शरीर को प्रोटीन, फाइबर, आयरन, नियासिन और राइबोफ्लेविन जैसे तत्व प्रदान करती है. बता दें, हींग में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं. तो चलिए जानते हैं हींग आपके लिए क्या काम कर सकती है. 

1.पेट की समस्या के लिए- 
पेट संबंधी समस्याएं जैसे- अपच, गैस, ब्लोटिंग, पेट में कीड़े और पेट खराब होने पर उपचार के लिए हींग का इस्तेमाल करना लाभकारी होता है क्योंकि हींग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होने के साथ-साथ दर्द को कम करने के भी गुण होते हैं. 

इस्तेमाल की विधि- एक कप पानी में एक चुटकी हींग को घोलकर खाने के आधा घंटा बाद इसका सेवन करें.

2.श्वसन संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए- हींग में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों के कारण यह कफ, खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं को ठीक करने के लिए उपयोगी होती है.

इस्तेमाल की विधि- हींग का पेस्ट बनाकर सीने पर लगाना चाहिए जिससे जल्द ही आराम मिलता है.

3. सिर दर्द- 
हींग में एंटी-
इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कि सिर में ब्लड वैसल्स की सूजन को कम करते हैं और सिरदर्द को ठीक करने में मदद करते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी में आधा चम्मच हींग डालकर 15 मिनट उबालें और फिर ठंडा होने पर इस पानी को छानकर पी लें.

4. दांत दर्द- हींग का उपयोग दांत दर्द को ठीक करने के लिए भी फायदेमंद होता है. साथ ही मसूडों में संक्रमण होने से भी रोकता है.
इस्तेमाल की विधि- पानी में हींग और कुछ लौंग डालकर उबाल लें और इस पानी से कुल्ला करें.

5. कान दर्द को ठीक करता है- हींग में दर्द को ठीक करने के लिए आवश्यक गुण होते हैं.

इस्तेमाल की विधि- इसका इस्तेमाल करने के लिए एक छोटे पैन में नारियल का तेल लें और उसमें हींग डालकर गर्म करें. हल्का गर्म होने पर इस तेल को इयर ड्रॉप की तरह इस्तेमाल करें और कॉटन की मदद से 3-4 बूंद कान में डालें जिससे कान का दर्द ठीक हो जाता है.

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपके पीरियड्स के दर्द को करते हैं कम

इस बार गर्मियों में करें घमौरियों की छुट्टी

कई रोगों से बचा सकता है भुना हुआ लहसुन