इस बार गर्मियों में करें घमौरियों की छुट्टी

इस बार गर्मियों में करें घमौरियों की छुट्टी

घमौरियां उन्हें अधिक होती हैं, जिनकी स्कीन संवेदनशील होती है। गर्मी में घमौरी होना एक आम समस्या है, जो सबसे ज्यादा गर्दन, पीठ पर होती है। कुछ लोगों में ये चेहरे, बांह वपेट पर भी हो जाती है। जब भी आपको घमोरी होती है तो इसमें खुजली व जलन होती है, जो कांटे की तरह कई बार चुभता है। बता दें, इससे बचने के लिए आप घर के तरीके अपनाएं जिससे ये कठिनाई नहीं होगी।

सेहत के लाभकारी कोकोनट सूप, जानिए रेसिपी

ऐसे कर सकते है बचाव 

जानकारी के अनुसार मुल्तानी मिट्टी जिस तरह से स्कीन को खूबसूरत बनाती है, यह घमौरी की जलन व खुजली से भी छुटकारा दिलाती है । पांच चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर लेप बनाएं । इस लेप को घमौरी पर दिन में एक-दो बार लगाएं। घमौरियां समाप्त होने लगेंगी। दो चम्मच सरसों के ऑयल में दो चम्मच पानी मिलाएं। इसे सुबह-शाम मालिश करने से घमौरियां दूर होने लगती हैं।

चाय के साथ अंडे का सेवन हो सकता है घातक

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ खीरा बॉडी को ठंडा रखता है । एक गिलास पानी लें । इसमें नींबू का रस डालें । इस पानी में खीरे के पतले टुकड़े भी काटकर डाल दें । अब इन टुकड़ों को घमौरियों वाले स्थान पर लगाएं। कच्चा आम भी बॉडी की गर्मी को दूर करने में सहायक है । कच्चे आम को गैस पर भून लें । अब इसके गूदे को बॉडी पर लेप लगाएं । इससे घमौरियों की समस्या दूर हो जाती है।

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है खजूर

शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करेंगे रसगुल्ले

आपकी हड्डियों से भी आती है इस तरह की आवाज, तो आपको भी हो सकती है यह बीमारी