भारत में हिन्दू तालिबान शासन बताने वाले को किया गवर्निंग बॉडी में शामिल
भारत में हिन्दू तालिबान शासन बताने वाले को किया गवर्निंग बॉडी में शामिल
Share:

राजस्थान: राजस्थान सरकार की एक बड़ी चूक सामने आई है. जिसमे उन्होंने भारत में हिन्दू तालिबान शासन बताने वाले ब्रिटिश मूर्तिकार अनीश कपूर को जयपुर स्थित जवाहर कला केन्द्र(जेकेके) की गवर्निंग बॉडी में शामिल किया गया है. सरकार अभी भी इस बात से बेखबर है. इसमें एक बात और यह भी सामने आई है की इस गवर्निंग बॉडी में राजस्थान का एक भी व्यक्ति शामिल नही है. यहाँ तक की अनिश कपूर भारत में नही रहते है फिर भी उनका नाम इस सूचि में होना अपने आप में एक चिंता का विषय है.

इससे पहले अनिश कपूर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन को हिन्दू तालिबानी शासन बताया था. उन्होंने प्रधानमंत्री पर सहिष्णुता और अभिव्यक्ति की आजादी का हनन का आरोप भी लगाया था. अनिश कपूर मूलतः भारतवंशी है, किन्तु 1970 से ब्रिटेन में रह रहे है. यह एक मूर्तिकार है.

अनिश कपूर के अलावा गवर्निंग बॉडी में साहित्यकार और शिक्षाविद् होमी के. भाभा, व्यवसायी आजाद शिवदासानी, व्यवसायी हरी एस. भारतीय, कला शिक्षाविद् विद्या दहेजिया,लेखिका मालविका सिंह, आर्ट क्रिटिक रणजीत होसकोटे, इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के बेटे राइटर रोहन मूर्ति, बुकर पुरस्कार नॉमिनी कवि जीत थयाल, मुकिता जावेरी, राहुल महरोत्रा, साइरस गजदर आदि शामिल है.

ब्रिटेन मूर्तिकार अनिश कपूर को 2013 में नाइटहुड की उपाधि दी गई थी तथा 2012 में यूपीए सरकार के समय अनीश को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था. फ्रांस में अनिश कपूर द्वारा एक विवादित कलाकृति बनाने के कारण भी काफी बवाल  मचा था. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -