हिंदी दिवस: आज विज्ञान भवन में सम्मान और पुरस्कार वितरण करेगी सरकार, अमित शाह रहेंगे मौजूद

नई दिल्ली: राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय की तरफ से हिंदी दिवस के मौके पर विज्ञान भवन, नई दिल्ली में 14 सितंबर यानी मंगलवार को हिन्दी दिवस समारोह एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह द्वारा की जाएगी। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, अजय कुमार मिश्रा एवं निशिथ प्रामाणिक समारोह में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

हिंदी दिवस पर होने वाले इस कार्यक्रम में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह राजभाषा कीर्ति पुरस्कार और राजभाषा गौरव पुरस्कार वितरित करेंगे। कोरोना महामारी की वजह से गत वर्ष इस कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो पाया था, इसलिए इस साल होने वाले समारोह में वर्ष 2018-19, 19-20 तथा 2020-21 के दौरान राजभाषा हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले मंत्रालयों, विभागों, उपक्रमों आदि को तथा राजभाषा हिंदी में उत्कृष्ट लेख और पत्रिकाएं निकालने वाले संस्थानों को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

बता दें कि कि 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने हिंदी को संघ की राजभाषा के तौर पर अंगीकार किया और इसी उपलक्ष्य में प्रेरणा और प्रोत्साहन की नीति के आधार पर राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय द्वारा हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के मौके पर राजभाषा कीर्ति एवं राजभाषा गौरव पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया जाता है। इसमें केंद्र सरकार के कार्यालयों, बैंकों और अन्य उपक्रमों आदि को राजभाषा हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।

'नेशनल मीट फ्री डे' घोषित हो गांधी जयंती, PETA ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

नेशनल लेवल के शूटर नमानवीर सिंह बरार की संदिग्ध मौत, शरीर पर गोली के निशान मौजूद

जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए अपने शहर का भाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -