Share:
भारत के वो 5 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन जहाँ जाकर वापस नहीं आएँगे आप
भारत के वो 5 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन जहाँ जाकर वापस नहीं आएँगे आप

भारत में पूरे देश में ना जाने कितने ही हिल स्टेशन हैं जो पर्यटकों को बहुत आनंद देते हैं। यह ऐसे हिल स्टेशन हैं जो एक शांत और मनोरम गंतव्य को बनाते हैं। इस लिस्ट में कश्मीर शामिल है। यह भारत के कुछ सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक है। वहीं इनमे गुलमर्ग, श्रीनगर और लेह लद्दाख शामिल हैं। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में भी पर्यटकों को शिमला, मनाली और डलहौजी के आसपास के पर्वतीय स्थान पसंद आते हैं। वहीं मसूरी और नैनीताल उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक हैं। इसी के साथ कूर्ग, ऊटी और कोडाइकनाल दक्षिण भारत में सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन हैं। आइए जानते हैं टॉप 5 हिल स्टेशन के बारे में।

* नैनीताल- उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक, नैनीताल, जो कुमाऊं पहाड़ियों के बीच स्थित है। यह एक विलक्षण पर्वतीय स्थल है, जिसे ‘नैनी झील’ के नाम से जाना जाता है। यह प्राकृतिक सौंदर्य से भरा है। नैनीताल में बर्फ से ढकी पहाड़ियों और शांत झीलों के साथ आकर्षक झलक है। यहाँ स्वर्ग जैसी अनुभूति होती है।


* मसूरी- यह दक्षिण में दून घाटी और उत्तर में हिमालय का दृश्य दिखाने वाला है। यह हिल स्टेशन देहरादून से लगभग 34 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और विशेष रूप से पर्यटन के लिए विकसित किया गया है। यहाँ आकर्षक शहर है और यहाँ जाकर आप मॉल रोड पर टहलें, गन हिल तक केबल कारों में सवारी करें, या सुंदर शहर देखें सब कुछ लाजवाब है।

* गुलमर्ग - भारत में सबसे लोकप्रिय और पसंद किया जाने वाला स्कीइंग गंतव्य गुलमर्ग (जिसका अर्थ है ‘फूलों का मैदानी’) श्रीनगर से 52 किमी दूर स्थित है। यहाँ यात्रा पर, यूसुफ शाह चक और जहाँगीर जैसे राजाओं का एक बार गर्मियों में घर, आप देख सकते हैं। यहाँ से दुनिया कितनी खूबसूरत दिखती है यह साफ़ दिखाई देता है।

*लेह लद्दाख- पर्यटकों के साथ हलचल, भव्य लेह लद्दाख में कई ट्रेक और अन्य साहसिक गतिविधियों के लिए आधार है। यहाँ साहसिक गियर के साथ-साथ बाइक किराए पर, घूमने के लिए शानदार होटल, रेस्तरां और दुकानें हैं। यह भारत के उच्चतम हवाई अड्डे के द्वारा आपकी यात्रा को सुविधाजनक बनाने के साथ-साथ रोमांचक भी बनाता है!

* दार्जिलिंग-  यहाँ प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को लुभाने और उन्हें अपनी पूरी यात्रा में कैद रखने के लिए पर्याप्त है। इस हिल स्टेशन में कई झरने हैं, जो हर छांव के फूलों और चाय के बागानों के साथ खिलते हैं। यहाँ की चाय दुनिया की सबसे लोकप्रिय चाय में से एक है।

'कोहली को BCCI ने पूरा सम्मान नहीं दिया..', विराट से कप्तानी छीनने पर पूर्व क्रिकेटर का बयान

CM शिवराज सिहं ने इन अधिकारियों को बनाया कमिश्नर

बड़ी खबर! दिल्ली में मिला 'ओमिक्रॉन' का दूसरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -