'जय हो महँगाई मय्या की'
'जय हो महँगाई मय्या की'
Share:

ये जुमला हम हर करोड़पति और हर 4 पैसे कमाने वाले के जुबान से सुनते आ रहे है. पर अब इस दाल-रोटी के भी लाने पड़ रहे है। 201 रुपए की दाल तो घर पर है, ऐसे में रेस्टोरेंट का काम कैसे चलेगा, इसकी तो हम मात्र कल्पना भर कर सकते है। सर्विस टैक्स और वैट जैसे टैक्स ने पहले ही लोअर मिडिल क्लास और मिडिल क्लास के लिए होटलों के दरवाजे बंद कर दिए है।

दाल के आसमान छुते दाम ने हर अमीर-गरीब को एक ही चौराहे पर खड़ा कर दिया है. मिठाई पुल बाजार, पुरानी दिल्ली, रेलवे स्टेशन के पास। कल तक जहाँ से कोई गुजरता भी नहीं था, आज-कल वहाँ काफी चहल-पहल रहने लगी है। कारण है 40 से 80 रु. प्रति किलो मिलने वाली दाल। यहाँ लोग 56 कि.मी. तक की यात्रा करके यह दाल खरीदने आ रहे है। जो दिल्ली रविवार को कुतुबमीनार, इंडिया गेट और चाँदनी चौक में भीड़ जमाती थी, वो अब मिठाई पुल बाजार में नजर आती है। आप यकीन नहीं मानेंगे लोग रविवार का सारा दिन दाल की खरीदारी में लगा रहे है। वो दाल जिसमें धूल-कंकड़ की कोई कमी नहीं है। इसे ही लोग छाँट-छाँट कर बनाने को विवश है।

लोग तड़के सुबह आते है, ताकि कोई इन्हें देखे नहीं। होटल वाले भी आते है और यही कंकड़ वाली दाल से दाल मखनी,दाल तड़का,क्रीमी दाल और न जाने क्या-क्या बनाते है। जिसे इस बाजार में खरीदने से शरमाते है, उसी दाल को होटलों में बड़े चाव से हमारे आपके जैसे लोग खाते है। इस बाजार में एक नई किस्म की दाल भी है मिक्सचर दाल। जो गोदामो में चुहों के काटने से बोरियों से दाल गिरती है, उन सबको ये उठाकर मिला देते है और इस तरह एक नई दाल की किस्म तैयार होती है। ऐसा नही है कि यहाँ दाल के दाम में वृद्धि नही हुई है। 40 वाली दाल अब 60 और 60 वाली 80 की हो गई है। लोग महीने भर की दाल बोरियों में ठूस कर ले जा रहे है। देर की तो यह भी हाथ से चली जाएगी। क्या करे, भूखे भजन न होए गोपाला, दाल भी हो गयो दूर हमसे लाला।

जिस दर से महंगाई बढ़ी उस दर से वेतन में इजाफा नहीं हुआ। आज भी कितने ही ऐसे घर है, जहाँ मासिक आय 5000 से भी कम है, तो ऐसे में थाली को हरा-भरा कैसे करें। सन् 1783 में सरदार जस्सा सिंह अहलुवालिया ने लाल किला फतह के बाद इस मिठाई पुल पर मिठाई बाँटी थी और इस तरह नाम पड़ा मिठाई पुल। अब यह दाल पुल बन गया है। "जय हो महँगाई मय्या की".

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -