दिल्ली-मुंबई और दिल्ली- कोलकाता के बीच चलेगी हाईस्पीड ट्रेन
दिल्ली-मुंबई और दिल्ली- कोलकाता के बीच चलेगी हाईस्पीड ट्रेन
Share:

नई दिल्ली। दिल्ली मुंबई और दिल्ली से कोलकाता हेतु रेलवे ओवरनाईट रेल सेवा प्रारंभ करने के लिए जुट गया है। दरअसल इस मार्ग पर रेल सेवा को 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलाना होगा। यह पूरा प्रोजेक्ट 2019 तक पूर्ण किया जाएगा। ऐसे में रेल भवन, नईदिल्ली में रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की। इस बैठक में ट्रैक को महत्वपूर्ण बताया गया है।

रेलवे बोर्ड के चयेरमैन एके मित्तल के नेतृत्व में रेल यात्रा को जल्द से जल्द पूर्ण करने के लिए आवश्यक चर्चा की। रेल अधिकारियों ने हाईस्पीड रेल सेवा के संचालन के लिए चर्चा की। मार्ग में कहां कहां पर सिग्नल होंगे, कहां क्राॅसिंग होगी और रेल संरक्षा के ही साथ रेलवे यातायात को किस तरह से संचालित किया जाएगा इन सभी मसलों पर चर्चा हुई। इस कार्य के लिए प्रोजेक्ट को मिशन रफ्तार प्रोजेक्ट के तौर पर पूर्ण करने के लिए कहा गया।

बैठक में तय किया गया कि सिविल इलेक्ट्रिकल सिग्नल और टेलीकाॅम के लोगों को मिलाकर प्राथमिक यूनिट का निर्माण किया जाएगा। सिविल इलेक्ट्रिकल सिग्नल और टेलीकाॅम के लोगों को मिलकर यूनिट का निर्माण करने की बात अधिकारियों ने कही। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली मुंबई के बीच 107 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेन का संचालन किए जाने को लेकर कार्य करने को प्राथमिकता से पूरा किया जाएगा।

इस मामले में कहा गया है कि नईदिल्ली और हावड़ा के सेक्शन में सेपी हाईस्पीड ट्रैक होगा और इसके लिए 6974 करोड़ रूपए की धनराशि को एकत्रित किया जाएगा। मुंई रेल सेक्शन को सेमी हाईस्पीड बनाने हेतु 89 करोड़ रूपए की राशि का आवंटन होगा। सिग्नल अत्याधुनिक किए जाने को लेकर भी अधिकारियों के बीच चर्चा हुई और कहा गया कि यहां पर रेल सेवा के परिचालन के लिए डीपीआर तैयार की जाएगी।

रेलवे के तीन सार्वजनिक उपक्रमों को शेयर बाजार में सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया शुरू

क्रिकेटर ने प्लेटफॉर्म पर कार लेकर मचाई अफरा तफरी

रेलवे,एसएससी जैसी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओ की करें तैयारी

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -