शीर्ष कम्पनियों के सीईओ के वेतन में हुआ जोरदार इजाफा
शीर्ष कम्पनियों के सीईओ के वेतन में हुआ जोरदार इजाफा
Share:

निजी क्षेत्र की शीर्ष सूचीबद्ध कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के वेतन में जोरदार इजाफा देखने को मिला है और यह औसतन 20 करोड़ रुपये सालाना पर पहुंच गया है. दो साल पहले यह 10 करोड़ रुपये के करीब था.हालांकि, यह अमेरिका में शीर्ष सूचीबद्ध कंपनियों के सीईओ के औसत वेतन से काफी कम है. वर्ष 2015 में अमेरिकी कंपनियाों के सीईओ का औसत वेतन दो करोड़ डालर या 130 करोड़ रुपये था.

भारत में निजी क्षेत्र की कंपनियों के सीईओ का औसत वेतन सार्वजनिक क्षेत्र के अपने समकक्षों से कहीं उंचा है. सार्वजनिक क्षेत्र में यह 25 से 30 लाख रुपये है. 2015-16 के लिए सेंसेक्स की शीर्ष सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा किए गए खुलासे के अनुसार उन्होंने अपने शीर्ष कार्यकारियों को औसतन 19 करोड़ रुपये का वेतन दिया. इसमें वेतन, कमीशन, भत्ते, इसॉप्स आदि शामिल हैं.

बता दे कि शीर्ष कार्यकारियों में कार्यकारी चेयरमैन, सीईओ या प्रबंध निदेशक आते हैं. यह विश्लेषण निजी क्षेत्र की 24 कंपनियों में से 20 द्वारा किए गए खुलासों पर आधारित है. चार कंपनियों ने अभी अपने आंकड़े नहीं दिए हैं. सेंसेक्स के छह सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों में से सिर्फ भारतीय स्टेट बैंक के आंकड़े उपलब्ध हैं. एसबीआई की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य को 2015-16 में सिर्फ 31.1 लाख रुपये मिले.सेंसेक्स की निजी क्षेत्र की कंपनियों में 2015-16 में सबसे अधिक वेतन एलएंडटी के ए एम नाईक को 66.14 करोड़ रपये का मिला. इसमें आधे से अधिक अन्य लाभ के रूप में करीब 39 करोड़ रुपये था. इसी तरह इन्फोसिस के विशाल सिक्का को 48.73 करोड़ रुपये तथा ल्यूपिन के देश बंधु गुप्ता को 44.8 करोड़ रपये मिले.

इस सूची में ज्यादातर बैंकरों का वेतन निचले स्तर पर रहा. एक्सिस बैंक की शिखा शर्मा को 5.5 करोड़ रुपये, आईसीआईसीआई बैंक की चंदा कोचर को 6.6 करोड़ रुपये तथा एचडीएफसी के आदित्य पुरी को 9.7 करोड़ रुपये का वेतन मिला.इसी तरह एचडीएफसी लि. के चेयरमैन दीपक पारेख को मात्र 1.89 करोड़ रुपये, वहीं वाइस चेयरमैन एवं सीईओ केकी मिस्त्री को 9.3 करोड़ रपये तथा प्रबंध निदेशक रेणु सूद कर्नाड को 8.5 करोड़ रुपये का वेतन मिला. इन ताजा आंकड़ों में चार कंपनियों सनफार्मा, मारति, हीरो मोटोकार्प तथा सिप्ला का ब्योरा उपलब्ध नहीं है.

अमीर ग्राहकों को विशेष सेवा देगी 'एक्सक्लूसिफ' योजना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -