क्वालिटी बिगाड़े बिना यूट्यूब पर करे वीडियो अपलोड
क्वालिटी बिगाड़े बिना यूट्यूब पर करे वीडियो अपलोड
Share:

यूट्यूब पर रोज कई वीडियो अपलोड किये जाते है. जब बड़े साइज का वीडियो आपको अपलोड करना पड़ता है तो उसके लिए बहुत ज्यादा समय लग जाता है. अगर आप मोबाइल से वीडियो अपलोड करते है तो समय के साथ ज्यादा इंटरनेट पैक का डाटा भी ख़त्म होता है. वीडियो को छोटा करने के लिए भी यूट्यूब पर ऑप्शन होता है. आप अपने वीडियो को कम्प्रेस कर सकते है. कम्प्रेस करने पर वीडियो की क्वालिटी बदल जाती है. आप वीडियो की क्वालिटी को बिगाड़े बिना भी वीडियो अपलोड कर सकते है. 

अपने वीडियो को यूट्यूब पर सही क्वालिटी में अपलोड करने के लिए आप सबसे पहले हैंडब्रेक सॉफ्टवेयर इंस्टाल करे. यह सॉफ्टवेयर बिलकुल फ्री है. इसका साइज 11MB है. इसका बेहतर ग्राफिक यूजर इंटरफेस वीडियो की क्वालिटी को अच्छा बना देता है. हैंडब्रेक सॉफ्टवेयर इंस्टाल करने के बाद सोर्स ऑप्शन पर जाकर यहाँ वीडियो को इम्पोर्ट करे. उसके बाद आप जिस भी फार्मेट में वीडियो को अपलोड करना चाहते है उसे चुन सकते है. 

फार्मेट चुनने के बाद वेब ऑप्टिमाइज पर क्लिक करे. आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके अपने वीडियो की हाइट और विड्थ भी बदल सकते है. वीडियो की हाइट और विड्थ बदलने के लिए Anamorphic ऑप्शन में जाकर Keep Aspect Ratio पर टिक मार्क कर दे. इसके बाद Constant framerate ऑप्शन में जाकर क्लिक करे.

Constant framerate ऑप्शन से वीडियो की बफरिंग कम होती है. साउंड ऑप्शन में जाकर आप वीडियो की बिट को भी बढ़ा सकते है. अब वीडियो को कम्प्रेस करने के लिए स्टार्ट बटन पर क्लिक करे.    
   

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -