अगर दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझ लीजिये हो गए हैं हाई ब्लड प्रेशर के शिकार
अगर दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझ लीजिये हो गए हैं हाई ब्लड प्रेशर के शिकार
Share:

हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप) एक खतरनाक बीमारी है। जी हाँ और रक्तचाप का बढ़ना या घटना इन दिनों एक आम समस्या बनती हुई दिखाई दे रही है। हालाँकि यह जरूरी नहीं कि एक उम्र के बाद ही ऐसी परेशानी का सामना करना पड़े, बल्कि आज के समय में जिंदगी में तनाव और अव्यवस्थित दिनचर्या के कारण युवा भी इस समस्या का शिकार हो रहे हैं। जी हाँ और कई लोगों के साथ ऐसा भी होता है कि उन्हें पता ही नहीं चल पाता कि उनका रक्तचाप बढ़ रहा है और वो लापरवाही करते चले जाते हैं जो कि आगे चलकर एक गंभीर समस्या का रूप ले लेती है इस वजह से यह बहुत जरूरी है कि समय रहते ही इसके लक्षणों को पहचान लेना चाहिए। आज हम इसके लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सांस लेने में परेशानी- अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है और पूरी सांस लेने के लिए मेहनत करनी पड़ रही है तो यह उच्च रक्तचाप का संकेत हो सकता है।

2,000 से भी कम में मिल रही ये 5 स्मार्टवॉच, जानिए क्या है खासियत

आए दिन सिर दर्द की समस्या- सिरदर्द उच्च रक्तचाप का अहम लक्षण है। इस स्थिति में मस्तिष्क तक उचित मात्रा में रक्त नहीं पहुंच पाता है और इसी के चलते सिर में भारीपन बना रहता है। 

बार-बार चक्कर आना- अगर आपको बार-बार चक्कर आने जैसा महसूस हो रहा है तो यह ब्लड प्रेशर बढ़ने का संकेत हो सकता है।

थकान महसूस होना- अगर आप दिनभर थकान महसूस करते हैं और कुछ करने का मन नहीं करता या फिर बैठने के बाद उठने की हिम्मत नहीं होती है तो यह उच्च रक्तचाप की निशानी है। 

सीने में दर्द होना- ब्लडप्रेशर जब ज्यादा बढ़ने लगता है तो सीने में भी दर्द होने लगता है। इसके अलावा शुरुआत में सीने में भारीपन महसूस होता है फिर लगता है जैसे कुछ चुभ रहा है और समय के साथ यह दर्द में बदल जाता है।

हाइपरटेंशन के क्या कारण हो सकते हैं?- अगर हम विशेषज्ञों का मानना है कि हाइपरटेंशन का मुख्य कारण तनाव और अनियंत्रित खानपान होता है। जी हाँ और मोटापा, नींद की कमी, नमक का अधिक सेवन या फिर जरूरत से ज्याद तैलीय खाना भी इसके अन्य कारण हो सकते हैं।

सेक्सुअल हेल्थ के लिए वरदान हैं ये चीजें, पुरुषों को रोज करना चाहिए सेवन

बच्चो को जल्द चपेट में ले लेता है किडनी कैंसर, जानिए लक्षण

डायबिटीज होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, भूल से भी ना करें नजरअंदाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -