हीरो का इलेक्ट्रिक स्कूटर अब बहुत कम समय में होगा चार्ज, एक चार्जिंग में चलेगा 130 किमी

हीरो का इलेक्ट्रिक स्कूटर अब बहुत कम समय में होगा चार्ज, एक चार्जिंग में चलेगा 130 किमी

भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए हीरो इलक्ट्रिक मोटर्स तथा ईवी मोटर्स इंडिया ने पार्टनरशिप का ऐलान किया है. इस पार्टनरशिप के तहत ईवी मोटर्स इंडिया हीरो के इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए बैटरी तथा चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराएगी. बता दें, इस प्लानिंग के तहत आगामी 1 वर्ष में कई शहरों में करीब 10,000 ई-बाइक के पायलट परियोजना लॉन्च की जाएगी, तथा इसके पश्चात् इस प्लानिंग को पूरे देश में निर्धारित किया जाएगा.

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ईवीएम मोटर्स की बैटरी को हीरो इलेक्ट्रिक की बाइक तथा स्कूटर में लगाया जाएगा. जिन्हें कंपनी के 'प्लगनेगो' नामक रैपिड चार्जिंग स्टेशन नेटवर्क के जरिये केवल 30 मिनट से भी कम वक़्त में सुपरचार्ज किया जाएगा. ये स्टेशन तत्कालीन में कई भारतीय शहरों में स्थापित किए जा रहे हैं. इन बैटरी के साथ आने वाली ड्राइविंग रेंज की बात करें, तो यह एक चार्ज में 130 से 140 किलोमीटर तक की रेंज देंगी.

साथ ही रैपिड चार्जिंग स्टेशन को हीरो इलेक्ट्रिक डीलरशिप समेत भारत के अलग-अलग भागों में स्थापित किया जाएगा, तथा सार्वजनिक चार्जिंग की सुविधा को सुरक्षित बनाया जाएगा. इस विषय पर बात करते हुए, हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ सोहिंदर गिल ने कहा कि "30 मिनट में चार्जिंग इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए गेम चेंजर हो सकता है, क्योंकि यह तीन अहम मसलों को हल करेगा- जिसमें रेंज की समस्या, बैटरी की लागत तथा दाम सम्मिलित होगा. इसी के साथ इसमें कई परिवर्तन हो सकते है, तथा इस परिवर्तन से कार्य ओर अधिक सरल हो जाएगा.

Skoda ने लॉन्च की Enyaq iV इलेक्ट्रिक SUV, एक चार्ज पर देगी इतने किमी की रेंज

टेस्ला के एलन मस्क बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स

देश में होगा वेस्पा रेसिंग सिक्सटीज स्कूटर लॉन्च, जानिए इसकी कुछ खास बातें