गणेश जयंती के दिन भूल से भी ना देखे यह चीज
गणेश जयंती के दिन भूल से भी ना देखे यह चीज
Share:

आज गणेश जयंती है ऐसे में आज के दिन श्री गणेश जी का पूजन किया जाता है। कहते हैं बप्पा के पूजन से सभी कष्ट कट जाते हैं। वहीं पौराणिक कथाओं के अनुसार, माघ मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर श्री गणेश का जन्म हुआ था। जी हाँ, ऐसी मान्यता है कि इस दिन माता पार्वती ने उबटन से एक बालक की आकृति बनाई थी और उसकी प्राण प्रतिष्ठा की थी। इसे तिलकंड चतुर्थी, माघ चतुर्थी, वरद चतुर्थी और माघ विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है। इस दिन भगवान गणेश की विधिवत पूजा से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इस दिन कुछ खास उपाय करके भी आप भगवान गणेश को खुश कर सकते हैं।जी दरअसल ऐसी मान्यता है  कि गणेश नामावली का जाप करने से आपके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। कहा जाता है गणेश जी के 108 नाम होने की वजह से इन्हें अलग-अलग नामों से बुलाया जाता है। जी हाँ और इनके 108 नामों को गणेश नामावली कहा जाता है। इस बार गणेश जी की पूजा शिव और रवि योग में होगी।


यह है गणेश जयंती का पंचांग- कल यानी 4 फरवरी को अभिजित मुहूर्त दोपहर 12:13 बजे से दोपहर 12:57 बजे तक रहेगा। अमृत काल सुबह 08:10 बजे से सुबह 09:44 बजे तक, विजय मुहूर्त दोपहर 02:24 बजे से दोपहर 03:08 बजे तक, राहुकाल दिन में 11:13 बजे से दोपहर 12:35 बजे तक रहेगा। वहीं सूर्योदय सुबह 07:08 बजे और चन्द्रोदय सुबह 9:23 बजे होगा।

भूल से भी ना करें चंद्र दर्शन- पौराणिक कथाओं के अनुसार गणेश जी के चंद्र देव को श्राप देने के कारण माघ की गणेश चतुर्थी पर चंद्रदर्शन करना अशुभ होता है। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने पर मानसिक विकार उत्पन्न होते हैं। 

वर्जित चंद्रदर्शन का समय- गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रोदय सुबह 09 बजकर 14 मिनट पर होगा और चंद्रास्त रात 09 बजकर 32 मिनट पर होगा।

गणेश जयंती के दिन भूल से भी ना करें यह काम

गणेश जयंती के दिन जरूर पढ़े की कथा

गणेश जयंती के दिन भूल से भी ना करें यह काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -